Movie Review: कश्मीरियों की जिंदगी की सच्ची तस्वीर पेश करती है 'नो फादर्स इन कश्मीर'

Edited By Chandan,Updated: 04 Apr, 2019 05:39 PM

no fathers in kashmir movie review

5 अप्रैल को एक ऐसी फिल्म रिलीज हो रही है जो कि आतंकवाद नहीं बल्कि कश्मीरियों की जिंदगी से जुड़ी वो दिल दहला देने वाली परतें हमारे सामने खोल रही है जिसके बारे में आज से पहले कभी बात नहीं की गई। या फिर हम ये भी कह सकते हैं कि ये फिल्म हमारे सामने...

स्टारकास्ट: जारा वेब, शिवम रैना, सोनी राजदान, कुलभूषण खरबंदा
डायरेक्टरः अश्विन कुमार
रेटिंग: 3.5 स्टार/5*

नई दिल्ली। कश्मीर (Kashmir) से जुड़ी कहानियां हमेशा से ही बॉलीवुड (Bollywood) का हिस्सा रही हैं। अकसर हमने इन फिल्मों में आतंक (Terrorism) और खून खराबे की तस्वीर ही देखी है। लेकिन 5 अप्रैल को एक ऐसी फिल्म रिलीज हो रही है जो कि आतंकवाद नहीं बल्कि कश्मीरियों की जिंदगी से जुड़ी वो दिल दहला देने वाली परतें हमारे सामने खोल रही है जिसके बारे में आज से पहले कभी बात नहीं की गई। या फिर हम ये भी कह सकते हैं कि ये फिल्म हमारे सामने कश्मीर वो सच्चाई हमारे सामने लाने जा रही है जिसे कहने की हिम्मत कभी किसी ने नहीं की।

 

इस फिल्म में जारा वेब (Zara Webb) और शिवम रैना (Shivam Raina) मुख्य भूमिका में नजर आ रहे हैं। वहीं सोनी राजदान (Sony Razdan), कुलभूषण खरबंदा (Kulbhushan Kharbanda) और अश्विन कमार (Ashvin Kumar) फिल्म में अहम भूमिका निभा रहे हैं। फिल्म को डायरेक्ट किया है ऑस्कर (Oscar) अवॉर्ड नोमिनेटेड फिल्म 'लिटिल टेरोरिस्ट' (Little Terrorist) और नेशनल अवॉर्ड (National Award) जीत चुके डायरेक्टर अश्विन कुमार। इस फिल्म को देखने से पहले पढ़े ये मूवी रिव्यू (Movie Review)।

 

PunjabKesari

 

दिल को छूती 'कहानी' (Story of No Fathers In Kashmir)
फिल्म की कहानी शुरू होती है नूर (जारा वेब) से जो अपनी मां और होनेवाले सौतेले पिता के साथ लंदन से अपनी पैदाइशी जमीन कश्मीर आती है। यहां उसकी मुलाकात होती है उसकी दादी (सोनी राजदान), दादा (कुलभूषण खरबंदा) और उसके हमउम्र माजिद (शिवम रैना) से। बचपन से ही नूर को बताया गया था कि उसके पिता उसे छोड़कर चले गए थे लेकिन कश्मीर आकर उसे पता चलता है कि उसके पिता गायब हुए थे और उन्ही के साथ गायब हुए थे माजिद के पिता। यहीं से शुरू होती है नूर और माजिद की पिता की तालाश और यहीं से खुलनी शुरू होती हैं कश्मीर में दबी परतें। अब क्या नूर और माजिद के पिता मिलते हैं या फिर उन्हें किसी और दिल दहला देने वाले सच का सामना करना पड़ता है ये तो आपको फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगा।

 

PunjabKesari

 

कश्मीरियों की जिंदगी को महसूस कराती 'एक्टिंग' (Acting)
फिल्म में दो फ्रेश फेस जारा वेब और शिवम रैना लीड रोल में नजर आ रहे हैं और दोनों ने ही अपने रोल के साथ पूरा न्याय किया है। वहीं अगर बात करें सोनी राजदान की तो भले ही वो फिल्म में ज्यादा नजर नहीं आई हैं, बावजूद इसके एक दादी का रोल करके उन्होंने एक बार फिर अपनी एक्टिंग से सबका दिल जीत लिया है। कुलभूषण खरबंदा ने हमेशा की तरह अपने रोल को बखूबी निभाया है। फिल्म के डायरेक्टर अश्विन कुमार भी अर्शिद का किरदार निभा रहे हैं और ये कहना गलत नहीं होगा कि डायरेक्शन के साथ-साथ उन्होंने एक्टिंग की जिम्मेदारी को भी पूरा किया है। इनके अलावा नताशा मागो, अंशुमन झा, माया सराओ, सुशील दाहिया ने भी फिल्म में अच्छा अभिनय किया है।

 

PunjabKesari

 

सेंसिटिव इश्यू को संजीदगी से रखता 'निर्देशन' (Direction)
इस फिल्म में अश्विन कुमार का निर्देशन बहुत ही शानदार है। उन्होंने इस फिल्म के जरिए कश्मीर की वो परतें दर्शकों के सामने खोली हैं जो अब तक कोई देखना नहीं चाहता था। कश्मीर की खूबसूरती में वहां के लोगों की जिंदगी की कड़वी सच्चाई को अश्विन परदे पर उतारने में कामयाब रहे हैं। अश्विन के निर्देशन की सबसे खास बात ये है कि उन्होंने एक बहुत ही सेंसिटिव इश्यू को बहुत ही संजीदगी से लोगों से सामने रखा है। 

कश्मीर की फील देता 'म्यूजिक' (Music)
फिल्म का म्यूजिक इसमें चार चांद लगाने का काम कर रहा है। इस फिल्म के संगीत को सुनकर आप कश्मीर को फील कर पाएंगे। वहीं अगर बात करें फिल्म के बैकग्राउंड स्कोर की तो वो भी काफी प्रभावशाली है।

बहुत कुछ है 'खास'
1. कश्मीर से जुड़े बाकी पहलुओं को भी अगर आप जानना चाहते हैं तो ये फिल्म आपके लिए है।
2. अगर आपको कश्मीरी म्यूजिक पसंद है तो ये फिल्म आपको खुद से जरूर कनेक्ट करेगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!