आपके पर्सनल स्टाइल को डिफाइन करती है ड्रैसिंग सैंस (PICS)

Edited By ,Updated: 11 Sep, 2015 11:49 AM

article

क बात जो अक्सर वर्किंग वूमेंस को परेशान करती है वो है कि उनकी परफैक्ट और इम्प्रैसिव ड्रैसिंग क्या हो। ऐसा ड्रेस चुनना आसान काम नहीं है, जो ऑफिस कल्चर में फिट होने के साथ ही हमें फैशनेबल भी दिखाए।

एक बात जो अक्सर वर्किंग वूमेंस को परेशान करती है वो है कि उनकी परफैक्ट और इम्प्रैसिव ड्रैसिंग क्या हो। ऐसा ड्रेस चुनना आसान काम नहीं है, जो ऑफिस कल्चर में फिट होने के साथ ही हमें फैशनेबल भी दिखाए। आपको अच्छा तो दिखना होता है, लेकिन यह भी डर होता है कि कहीं आपकी ड्रैसिंग ऑड न लगे या कहीं आप ओवर-ड्रैस्ड न हो जाएं। सभी ऑफिस के ड्रैस कोड एक जैसे नहीं होते। कहीं वातावरण स्ट्रिक्ट होता है तो कहीं थोड़ा लीनिएंट। ऐसा ही होता है वहां का ड्रैस कोड भी। इसलिए आपको माहौल के मुताबिक कपड़े पहनने चाहिए। 

ड्रैस का चुनाव ऐसा हो जो आपको कम्फर्टेबल फील दे ताकि आप अॉफिस में भी कूल व स्मार्ट नजर आएं। अगर आपका ड्रैसिंग सैंस भी उतना ही अच्छा है, जितनी कि आप के काम करने की क्षमता, तो आप लोगों के बीच अपनी अलग छवि बना सकती हैं। यह स्टडी से साबित हुआ है कि बॉस उन एम्प्लॉईज़ को ज़्यादा पसंद करते हैं जिनकी ड्रेसिंग सेंस अच्छी हो। अगर आप अपनी ड्रैस में कंफर्टेबल नहीं हैं, तो इसका असर आपके कामकाज पर पड़ता है। फिर काम में होशियार होने के बाद भी आप सुस्त कर्मचारी मानी जाएंगी। इससे आपका कॉन्फिडेंस लैवल डाउन होता है। 

जब आप अच्छे से ड्रेस करती हैं तो अच्छा महसूस करती हैं। आपके कपड़े न सिर्फ आपके पर्सनल स्टाइल को डिफाइन करते हैं बल्कि पर्सनल ब्रैंडिग भी करते हैं। जब आप अच्छे से तैयार होती हैं और अपने कपड़ें चुनने में एफर्ट लगाती हैं, तो इससे आप में कॉन्फिडेंस बढ़ता है, इससे आपकी परफॉर्मेंस पॉज़िटिव होती है, लोग आपके बारे में अच्छा महसूस करते हैं, आपको ऑर्गनाइज़ेशन में वैल्यू मिलती है। इसलिए अगर आप एक ऐसे लुक के बारे में सोच रही हैं जो स्मार्ट के साथ-साथ आरामदायक भी हो और उस लुक में ऑफिस जाने में आपको असहज महसूस न हो तो ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं। 

1. साड़ी 

साड़ी सबसे वर्सटाइल है, जो फॉर्मल होने के साथ-साथ आपकी लुक को भी स्पैशल बनाती है। खूबसूरत साड़ी में आप ऑफिस में अलग ही स्टेटमेंट बनाएंगी हालांकिज्यादातर प्रोफैशनल ऑफिस में साड़ी पहनना अवॉयड करती हैं। वे इसे कम्फर्टेबल नहीं मानते। आमतौर पर साड़ी दिवाली या ऑफिस पार्टी जैसे कुछ खास मौकों पर पहनी जाती हैं। लेकिन ऑफिस में आप साड़ी में भी कम्फर्टेबल रह सकती हैं। रेडी टू वियर साडि़यां बैटर अॉप्शन है। वैस्टर्न स्टाइल में साड़ी को पैंट के साथ भी पहना जा सकता है, जिसमें साड़ी को खड़े दुपट्टे की तरह पहना जाता है और पल्ले को गर्दन के चारों तरफ लपेट दिया जाता है। यह लुक ऑफिस में बहुत ट्रेंडी लगेगा।

2. कुर्ता

इंडियन वेयर में टॉप पर है कुर्ता, जो ऑफिस वुमन की पहली चॉइस है। इसे लैगिंग या कई तरह के लोअर्स के साथ पेयर कर सकती हैं। जब भी कुर्ता चुनें तो ध्यान रखें कि यह जितना एलिगेंट और सिम्पल होगा, उतना ही ज्यादा अच्छा लगेगा। आपके कुर्ते पर कढ़ाई बहुत ज्यादा नहीं होनी चाहिए और न ही इसका प्रिंट बहुत बड़ा होना चाहिए। ऑफिस के लिए क्रेप या जॉर्जेट जैसे फैब्रिक्स ही बेहतर रहते हैं। ये मुड़ते या सिकुड़ते नहीं, इसलिए पूरे दिन आपका लुक मेंटेन रखेंगे। ब्राइट कलरफुल दुपट्टे के साथ प्लेन कुर्ता आपको पर्फेक्ट लुक देगा। 

3. ट्राउज़र या जींस

ऑफिस के लिए जो चीज़ सबसे पहले हाथ में आती है, वो है ट्राउज़र या जींस, लेकिन कभी-कभी ये फॉर्मल और एलिंगेट ट्राउज़र्स व जींस फैशनेबल लोगों के लिए बोरिंग हो जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो इन्हें टीशर्ट के साथ पेयर करें और पाएं एक टिपिकल स्पोर्टी लुक। अगर आपको यह लुक ऑफिस के लिए ज़्यादा कैज़ुअल लग रहा हो, तो इसके साथ एक फॉर्मल ब्लेज़र पहनें।

3.टी-शर्ट

ब्राइट कलर्स की टीशर्ट्स आपको इंट्रेस्टिंग लुक दे सकती हैं। ये अापके ऑफिस लुक को स्पोर्टी बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसे अपनी जींस या ट्राउज़र्स के साथ पहनें। बस ध्यान रखें कि ये टीशर्ट्स स्टबल हो और इसपर ब्रैंड का लोगो या टैक्स्ट न हो। साथ ही इसके लिए ऐसे कलर चुनें जो ऑफिस में अच्छे लगें। 

4.शर्ट

यह लुक उनके लिए है, जो अपने ऑफिस प्लेस पर क्लासी ड्रैसेस पहनना पसंद करती हैं। अगर आपके ऑफिस में कैज़ुअल ड्रैसेस बहुत ज्यादा नहीं पहने जाते, तो अपने लुक को फॉर्मल ही रखें। इसका मतलब यह नहीं कि एक आप एक फुल-फॉर्मल सूट पहन लें। आप एक सिंपल डार्क कलर की शर्ट और ट्राउज़र के साथ एक स्मार्ट वेट-टेलर्ड जैकेट पहन सकती हैं। 

5.स्कार्फ

फॉर्मल ड्रैस के साथ स्कार्फ को ट्राई करके आप खुद को एक बिलकुल अलग लुक दे सकती हैं। यह आपके क्लासी लुक में फन जोड़ देगा। वैस्टर्न ड्रैस के साथ कलरफुल सिल्क स्कार्फ आपकी पर्सनैलिटी में स्पाइस एड कर देगा।

6.मेकप 

ऑफिस के लिए मेकप में सही बैलेंस बहुत ज़रूरी है। ऑफिस में बिना मेकप भी अच्छा नहीं लगेगा। ऐसे में आप सुस्त दिखेंगी और प्रोफेशनल नहीं लगेंगी। बहुत ज़्यादा मेकप भी अजीब लगता है। इसलिए मेकप कम ही रखें, न ज़्यादा और न ही कम। न्यूड या पिंक शेड की लिपस्टिक और न्यूट्रल आइ शैडो ही बेस्ट है।  

7.ज्यूलरी

ज्यूलरी आपके लुक को पॉवर-अप कर सकती हैं। ध्यान रखें ज्यूलरी ज़्यादा भारी न हों। ऑफिस में कांच की चूड़ियां अवॉइड करें। ऐसी ज्यूलरी सिलेक्ट करें जो क्लासिक होने के साथ-साथ मॉर्डन भी हो। इससे आपको ट्रैडिशनल लेकिन स्टाइलिश लुक मिलेगा। ब्रेसलेट वाली स्मार्ट वॉच आपके लुक को ऑफिस में कॉम्लिमेंटरी बनाएगी। घड़ी खरीदें, तो ध्यान रखें कि उसकी डायल और किनारों पर क्रिस्टल्स न लगे हों। 

8.हैंडबैग

ऑफिस में किसी भी तरह के ब्लिंग या चमकीले एक्सैसरीज़ अच्छे नहीं लगते। ज़्यादा चमक आपके लुक को खराब भी कर सकती है। इसलिए जब भी हैंडबैग खरीदें तो ध्यान रखें कि ब्लैक, ब्राउन और बेज जैसे कलर्स  ऑफिस में कैरी किए जा सकते हैं। स्टबल कलर के स्मार्ट टोट या मीडियम हैंडबैग एलिगेंट लुक देंगे। 

9. फुटवियर

ऑफिस में स्मार्ट लुक के लिए क्लोज्ड शूज़ ही पहनें। शूज़ का कम्फर्टेबल होना ज़रूरी है। आपके शूज़ ओपन-टो या ज़्यादा स्ट्रैपी न हों, क्योंकि ये सिर्फ कैज़ुअल वेयर पर ही पहने जाते हैं। अपने आउटफिट को हील्स के साथ मैच करके रोमांचक ट्विस्ट दीजिए। ये साड़ी और सूट दोनों के साथ अच्छे लगेंगे। नॉर्मल हील वाले पम्प्स भी अच्छा लुक देंगे। ये इंडियन आउटफिट पर पम्प्स से ज़्यादा स्मार्ट लगेंगे। 

10. हेयर

ऑफिस के लिए हेयर को प्रैक्टिकल और प्रोफेशनल ही रखें। आपकी पूरी ड्रैसिंग का सबसे ज़रूरी पार्ट है हेयर। अगर आपके बाल बार-बार फेस पर आते हैं तो आप वैसे भी ऑफिस में इन्हें सभांलते-सभांलते परेशान हो जाएंगी। इसलिए इन्हें अच्छे से बांध लें या ब्लो ड्राय कर के जाएं।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!