महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को वेस्ट होने से ऐसे बचाएं

Edited By ,Updated: 13 Sep, 2015 11:48 AM

article

मेकअप किट सस्ता हो या महंगा उसको सालों साल चलाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

मेकअप किट सस्ता हो या महंगा उसको सालों साल चलाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। मेकअप प्रोडक्ट्स से अजीब-सी गंध आने लगे, लिपस्टिक का कलर चेंज हो जाए या किसी प्रोडक्‍ट के इस्तेमाल से आपकी त्‍वचा पर रैश पड़ जाएं तो समझ लीजिए कि वह एक्सपायर हो चुका है। दरअसल, ब्यूटी प्रोडक्ट्स की एक एक्‍सपायरी डेट होती है और उसके बाद उनका बिल्‍कुल भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। 

एक्सपायर्ड मेकअप प्रोडक्ट्स ऐसे बैक्टीरिया तथा विषैले तत्वों की जन्म स्थली बनते हैं जो न सिर्फ आपकी लुक बल्कि आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाते हैं।  

कई बार आप अपने प्रोडक्‍ट को किस प्रकार से यूज करती हैं, उससे भी इनके एक्सपायरी डेट से पहले खराब होने का डर बना रहता है। आप अगर अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स को उसकी एक्सपायरी डेट तक ही इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आपको इनकी केयर भी करनी पड़ेगी,  ताकि आप और आपके ब्यूटी प्रोडक्ट्स दोनों ही सुरक्षित रहें।

- लिक्विड फाउंडेशन को उंगली से निकालने की कोशिश न करें। जब आप बार-बार अपने ब्रश या फिंगर को लिक्विड फाउंडेशन में डिप करती हैं तो धीरे-धीरे उसमें बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं जो त्वचा में जलन और रैशेज पैदा करते हैं। हमेशा अपनी हथेलियों के बीच में ही निकालें।  फाउंडेशन वाले स्पॉन्ज को हर बार इस्तेमाल के बाद धोएं। जब यह फाउंडेशन पुराने हो जाते हैं, और एक्सपायरी के करीब आ जाते हैं तो तेल या नमी छोडने लगते हैं और पहले से अधिक गाढ़े हो जाते हैं।

-  लिपस्टिक को ठंडे स्थान पर रखें। होंठों पर लगाने के बाद लिपस्टिक की टिप को अपनी साफ उंगली पर एक बार घुमाएं जैसे पोंछते है। फिर बंद करें। लिपस्टिक में वॉटर कंटेंट होने के कारण कुछ समय बाद उसमें सूक्ष्म बैक्टीरिया पनपने शुरू हो जाते हैं। इससे होठों पर संक्रमण हो सकता है। लिपस्टिक लगाने के लिए लिप ब्रश का इस्तेमाल करें। ब्रश को कॉटन बोल से साफ कर लें। पेंसिल लिपलाइनर का इस्‍तेमाल आप लम्बे समय तक कर सकती हैं क्‍योंकि इस्तेमाल से पहले शार्पनर से शार्प करने से पुरानी सतह निकल जाने से वह फिर से नई जैसी हो जाती है।

- आईशैडो को उसमें दिए गए ब्रश से प्रयोग करें। उंगली का प्रयोग न करे। ब्रश महीने भर बाद बदल दें। आई लाइनर को देर तक खुला न रखें। न ही अपना मस्कारा किसी दूसरे को इस्तेमाल करने दें। अन्यथा इन्फैक्शन होने का डर रहता है। आमतौर पर मस्कारा का ट्यूब डार्क होता है। गीले वातावरण के कारण इनमें बैक्टीरिया आसानी से पनपने लगते हैं। सिर्फ प्रिजर्वेटिव मस्कारा ही लम्बे समय तक चल पाता हैं। साथ ही मस्कारा लगाने के लिए ब्रश बार-बार हवा के सम्पर्क में आता है। इस कारण उसकी नमी भी सूखने लगती है।

- फेस क्रीम और लोशंस में विटमिन ए,सी और ई के तत्व होते हैं। जब इनकी बॉटल को इस्तेमाल करने के लिए बार-बार खोला जाता है तो हवा के संपर्क में आने पर अपना असर खो देते है। इसलिए इस्तेमाल के तुरंत बाद इन्हे ठीक से बंद करना न भूलें। इन्हें इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। अगर आपके पास क्रीम का बड़ा जार है तो अपनी जरूरत भर की क्रीम एक छोटे कंटेनर में निकाल लें। निकालने के लिए स्टेरेलाइज स्पैटुला का प्रयोग करें।

- नेल पॉलिश को आप एक या दो साल तक इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अपने नाखूनों को नुकसान से बचाने के लिए इसके बाद इसका इस्‍तेमाल बंद कर देना चाहिए। जब नेलपॉलिश एक्सपायर हो जाती है तो वह स्‍मूथ और बराबर तरीके से नहीं लगती है।  साथ ही इसकी गंध भी बदल जाती है।  

- एक्सपायर्ड कॉम्पैक्ट पाउडर के प्रयोग से चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। इसके अलावा चेहरे पर दाने निकलना, त्वचा का लाल हो जाना और एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। पाउडर की शैल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए हर बार इस्तेमाल के बाद अपने मेकअप ब्रश को धोना न भूलें।

- कंसीलर की शैल्फ लाइफ लाइफ बढ़ाने के लिए इसके ब्रश को इस्तेमाल के बाद हमेशा धोकर साफ करें। नैचुरल बॉडी कंसीलर के भीतर पानी न जाने पाए। 

- त्वचा को संक्रमण से बचाए रखने के लिए टोनर एंड एसेंस का एक साल से अधिक  इस्तेमाल न करें।

यह भी जान लें  

हैंडबैग में जो कॉस्‍मेटिक पड़े होते हैं, वे सिर्फ हैंडबैग के‍ लिए ही होते हैं, उन्‍हे कभी बाहर नहीं निकाला जाता है और न ही उन्‍हे कभी सफाई से रखा जाता है। इसलिए अपने हैंडबैग में जरूरत से ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स न रखें। शरीर के तापमान और गर्मी के कारण प्रॉडक्ट्स की अनुकूलता नष्ट होने लगती है और कई बार उसका रंग भी बदल जाता है। 

एक्सपायरी डेट्स 

लिक्‍विड फाउंडेशनः 6 महीने  

लिपस्टिक: 8 महीने  

पाउडर मेकअप: 1 साल  

मस्‍कारा: 2-3 महीने  

आईशैडो, आई लाइनर: 6 महीने  

कंसीलर : 3 महीने

फेस क्रीम एंड लोशंसः 6 महीने

टोनर एंड एसेंसः1 साल

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!