संतरे का छिलका निखारेगा आपकी त्वचा, जानिए यह टिप्स

Edited By ,Updated: 17 Apr, 2016 09:13 PM

orange rind enhance your skin it tips know

संतरा खाने से तो सेहत और त्वचा तंदुरूस्त होती ही है, लेकिन संतरे का छिलका भी आपकी खूबसूरती बढ़ाने में किसी से पीछे नहीं है।

नई दिल्ली: संतरा खाने से तो सेहत और त्वचा तंदुरूस्त होती ही है, लेकिन संतरे का छिलका भी आपकी खूबसूरती बढ़ाने में किसी से पीछे नहीं है। कहीं आप भी इस छिलके के बेहतरीन गुणों से अनजान तो नहीं हैं, अगर हैं तो अब जान लीजिए खूबसूरत त्वचा का यह राज
 
1 संतरे के छिलकों का प्रयोग करने के लिए आप इन्हें सुखाकर पाउडर बना बना सकते हैं या फिर इनका पेस्ट बनाकर भी प्रयोग कर सकते हैं। इस लेप को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा के दाग और मुंहासे खत्म हो सकते हैं।
 
2 संतरे के छिलके का पाउडर बेहतरीन और पोषण से भरपूर स्क्रब का कार्य करता है। आप इसमें गुजाबजल मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर कुछ देर लगाए रखें और स्क्रब करते हुए साफ करें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं।
 
3 दमकती हुई त्वचा के लिए संतरे के छिलके का पैक और स्क्रब बेहतरीन तरीका है। यह त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।
 
4 आप चाहें तो संतरे के छिलके और संतरे के रस को मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। यह न केवल आपकी त्वचा को समान बनाएगा बल्कि त्वचा को नमी भी प्रदान करेगा।
 
5 धूप में अगर आपकी त्वचा झुलस गई है तो संतरे के छिलके का पैक बनाकर लगाने से इसका असर काफी कम हो जाएगा।  
  
IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!