व्हाट्सएप हैक होने से बचना है तो अपनाएं ये tips

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Jul, 2018 10:06 AM

if you want to avoid whatsapp hack then follow these tips

व्हाट्सएप ने 2009 से एक सामान्य चैटिंग एप से लेकर दुनिया की सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप के सफर में लंबा रास्ता तय किया है। इन 8 साल के सफर में कंपनी ने इस एप में कई सिक्योरिटी फीचर्स जोड़े हैं। तमाम सिक्योरिटी फीचर्स के बाद भी इसके हैक होने का खतरा...

नई दिल्लीः व्हाट्सएप ने 2009 से एक सामान्य चैटिंग एप से लेकर दुनिया की सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप के सफर में लंबा रास्ता तय किया है। इन 8 साल के सफर में कंपनी ने इस एप में कई सिक्योरिटी फीचर्स जोड़े हैं। तमाम सिक्योरिटी फीचर्स के बाद भी इसके हैक होने का खतरा बरकरार है। आज हम आपको बताएंगे कि हैकर्स किस तरह आपके व्हाट्सएप अकाउंट को हैक करते हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है।

PunjabKesari

व्हाट्सएप अकाउंट हैक करने के लिए हैकर्स सबसे ज्यादा व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करते हैं। आजकल कई यूजर्स ऐसे हैं जो स्मार्टफोन के अलावा व्हाट्सएप वेब के जरिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि एक व्हाट्सएप नंबर को आप दो अलग डिवाइस में नहीं चला सकते हैं। व्हाट्सएप वेब पर व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल होना जरूरी है।

PunjabKesari

व्हाट्सएप वेब के क्यूआर कोड को व्हाट्सएप से स्कैन करने के बाद आपका व्हाट्सएप वेब एक्टिव हो पाता है। हैकर्स आपके व्हाट्सएप को व्हाट्सएप वेब के जरिए एक्सेस करके आपके निजी चैट और डाटा को एक्सेस कर सकते हैं। जिसके लिए हैकर के पास आपका फोन होना जरूरी है। अगर गलती से हैकर्स के पास आपका स्मार्टफोन चला गया और उसने व्हाट्सएप वेब के जरिए आपका अकाउंट एक्सेस कर लिया तो इससे बचने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  •  इससे बचने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन के व्हाट्सएप में जाना होगा।
  •  उसके बाद एप के दाहिने तरफ ऊपर की ओर तीन डॉट्स दिखाई देंगे, उस पर टैप करें।
  •  टैप करते ही आपको व्हाट्सएप वेब का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर टैप करें।
  •  टैप करते ही आपको यह पता चल जाएगा कि आपका व्हाट्सएप किस ब्राउजर में एक्टिव है। अगर किसी हैकर ने आपका व्हाट्सएप हैक किया होगा तो आपको हैकर के ब्राउजर की डिटेल्स यहां आ जाएगी।
  • अगर ब्राउजर में लॉग-इन शो हो रहा है तो तुरंत आप लॉग-आउट फ्रॉम ऑल कम्प्यूटर्स पर टैप करें। ऐसा करने से आपका व्हाट्सएप वेब डिएक्टिवेट हो जाएगा।
     

PunjabKesari

लॉग-आउट होते ही आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को डिएक्टिवेट कर लें। डिएक्टिवेट होने के 30 दिन के अंदर इसे एक्टिवेट कर लें नहीं तो आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा। अपने व्हाट्सएप को हमेशा फोन में लॉक करके रखें ताकि हैकर्स आपके व्हाट्सएप को किसी भी तरह व्हाट्सएप वेब में एक्टिवेट न कर पाए।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!