इन चीजों में होती है शराब, जानकर यकीन नहीं होगा आपको! (PICS)

Edited By ,Updated: 17 Nov, 2015 01:53 PM

these things are also using alcohol

कुछ लोग सोचते हैं कि वह अल्कोहल यानि की शराब का बिलकुल भी सेवन नहीं करते। अगर आपका सोचना भी यहीं है तो आप पूरी तरह से गलत हो सकते हैं।

कुछ लोग सोचते हैं कि वह अल्कोहल यानि की शराब का बिलकुल भी सेवन नहीं करते। अगर आपका सोचना भी यहीं है तो आप पूरी तरह से गलत हो सकते हैं। दरअसल, हम रोजाना ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें शराब की कुछ मात्रा जरूर मिली होती है। फिर चाहे वो केक में स्वाद बढ़ाने वाला वैनिला एक्सट्रेक्ट हो या फिर खांसी और सर्दी-जुकाम खत्म करने वाला कप सीरप। बहुत सारी चीजों में अल्कोहल की ज्यादा मात्रा पाई जाती है। कभी कभी तो यह शरीर में जहर फैलाने का कारण भी बन जाते हैं। 

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि किन चीजो में शराब की मात्रा होती है तो इस आर्टिकल को पढ़ेंः

वैनिला एक्सट्रेक्टः केक बनाते वक्‍त हम वैनिला एक्‍सट्रेक्‍ट की केवल थोडी सी ही बूंद डालते हैं क्‍योंकि इसमें अल्कोहल का स्तर, वोदका और जिन के बराबर होता है।

हैंड सैनिटाइज़रः अल्कोहल वाला हैंड सैनिटाइजर हाथों से कीटाणुओं को खत्म करने में साबुन से ज्यादा असरदार होता है। वैसे आपको बाजार से अल्कोहल फ्री सैनिटाइजर भी मिल जाएंगे लेकिन यह उसके जितने प्रभावशाली नहीं होंगे।

कफ सीरपः कफ सीरप में लगभग 10 से 40 प्रतिशत तक अल्‍कोहल होता है इसलिए हमेशा डॉक्‍टर से पूछ कर ही इसकी खुराख लेनी चाहिए।

माउथवॉशः  माउथवॉश में हाई अल्‍कोहल कंटेंट होता है। इसमें 30% अल्‍कोहल होता है और अगर आपने इसे गलती से पी लिया तो आपको नशा भी हो सकता है।

विंडशील्‍डः वाइपर फ्लूड कार की विंडशील्‍ड को साफ करने के लिए जो तरल पादार्थ इस्‍तेमाल किया जाता है, उसमें अल्‍कोहल होती है, साथ में जहरीली भी होती है।

परफ्यूम और कोलोजनः सभी प्रकार के परफ्यूम और कोलोजन में शराब का 50-90% प्रतिशत होता है। इनका प्रयोग बहुत समझदारी से करें नहीं तो यह बहुत ज्यादा जहरीला साबित हो सकता है।

 

प्रोटीन बारःइसमें शुगर अल्‍कोहल होता है जो कि रेगुलर अल्‍कोहल से अलग होता है। शुगर हल्‍कोहल एक प्रकार का स्‍वीटनर होता है जो कि आइसक्रीम और कुकीज़ में प्रयोग होता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!