अन्नदाता सड़कों पर है, केंद्र सरकार दोबारा शुरू करे बातचीत : दुष्यंत

Edited By Vikash thakur,Updated: 17 Apr, 2021 06:53 PM

government should start the conversation again

‘पी.एम. को लिखा पत्र, केंद्रीय मंत्रियों की कमेटी बनाकर किसानों से बातचीत की मांग उठाई’

चंडीगढ़,(पांडेय): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने तीन नए कृषि कानूनों को लेकर चल रहे किसान आंदोलन पर ङ्क्षचता जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। पत्र के जरिए डिप्टी सी.एम. ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि लंबे समय से आंदोलनरत किसान संगठनों की मांगों पर समाधान के लिए केंद्र सरकार व किसानों संगठनों के बीच दोबारा बातचीत शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि सरकार किसान संगठनों से चर्चा के लिए 3 से 4 वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों की एक कमेटी बनाए, ताकि किसानों की मांगों पर जल्द सौहार्दपूर्ण समाधान हो।

 


डिप्टी सी.एम. ने ङ्क्षचता जाहिर करते हुए कहा कि किसान आंदोलन का लंबा चलना ङ्क्षचता का विषय है, क्योंकि हमारा अन्नदाता तीन नए कृषि कानूनों को लेकर सौ दिनों से अधिक दिल्ली की सीमाओं पर सड़कों पर बैठा है। उन्होंने कहा कि हर समस्या का समाधान आपसी चर्चा के माध्यम से होता है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसान संगठनों ने जो विषय उठाए थे उनमें से कई विषयों पर केंद्र सरकार व किसान संगठनों के बीच हुई पिछली वार्ता से हल निकला था। उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि किसानों से फिर से वार्ता शुरू करने के लिए केंद्र सरकार 3 से 4 वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों वाली एक कमेटी का गठन करें ताकि उनके नेतृत्व में इस मुद्दे पर बातचीत के जरिए एक सौहार्दपूर्ण समाधान निकाला जा सके। 


‘रबी सीजन की फसलों की खरीद बारे भी दी जानकारी’
दुष्यंत चौटाला ने पत्र के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रदेश में हो रही रबी सीजन की फसलों की खरीद के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार केंद्र सरकार के सहयोग से किसानों की फसलों को एम.एस.पी. (न्यूनतम समर्थन मूल्य) पर खरीद रहा है। दुष्यंत ने कहा कि हरियाणा देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जो रबी सीजन की 6 फसलों को एम.एस.पी. पर खरीद रहा है, जिनमें गेहूं, सरसों, दाल, सूरजमुखी, चना व जौ फसल शामिल है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में भी हरियाणा सरकार इसी तरह किसानों को उनकी फसलों पर एम.एस.पी. सुनिश्चित करने का कार्य करती रहेगी।


‘विज भी किसानों से बातचीत के लिए तोमर को लिख चुके हैं पत्र’
बॉर्डर पर बैठे किसानों से बातचीत करने को लेकर प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज भी केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर को पत्र लिख चुके हैं। विज ने तोमर से किसानों से दोबारा बातचीत शुरू करने की मांग की थी लेकिन अब तक तोमर की ओर से कोई रिस्पांस नहीं मिला है। गत दिनों भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने भी केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर से मुलाकात की थी। धनखड़ ने भी किसानों के मुद्दे पर चर्चा की थी।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!