भीषण गर्मी के कारण प्रदेश के सभी सिविल सर्जनों को दिए यह निर्देश

Edited By Punjab Kesari,Updated: 05 Jun, 2017 12:44 PM

instruction given to all civil surgeons of the state

हरियाणा में पड़ रही भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के सभी सिविल सर्जनों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने जिलों में आपातकालीन सेवाओं का निरीक्षण करके यह सुनिश्चित करें कि उनमें लू लगने के प्रबंधन के सभी आवश्यक प्रावधान उपलब्ध हैं।

चंडीगढ़(ब्यूरो) : हरियाणा में पड़ रही भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के सभी सिविल सर्जनों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने जिलों में आपातकालीन सेवाओं का निरीक्षण करके यह सुनिश्चित करें कि उनमें लू लगने के प्रबंधन के सभी आवश्यक प्रावधान उपलब्ध हैं। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि संस्थान में आपातकालीन 24 घंटें बिजली उपलब्ध हो और सभी पंखे, कूलर व ए.सी. सुचारु रूप से काम कर रहे हों। 

 

लू से बचने के उपाय :
स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि लोगों को लू से बचने के लिए कुछ उपाय सुझाए जाते हैं, जिन्हें अपनाकर व्यक्ति लू की चपेट में आने से बच सकते हैं। लू से बचने के लिए व्यक्ति क्या करें और क्या न करें। इस दौरान व्यक्ति को जैसा संभव हो पर्याप्त मात्रा में पानी चाहिए, चाहे उसे प्यास हो या नहीं। व्यक्ति को हल्के रंग के, खुले व सूती कपड़े पहनने चाहिए। 

 

जब भी धूप में निकलें तो धूप से बचाने वाले चश्मे, छाता, टोपी, जूते व चप्पल का इस्तेमाल करें। सफर के दौरान पानी अपने पास रखें। अगर आप बीमार या बेहोशी की हालत महसूस करें तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करें। शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए ओ.आर.एस., घर में बने हुए पेयजल पदार्थ जैसे लस्सी, चावल का पानी, नींबू आदि के पानी का सेवन करें। अपने घरों को ठंडा रखें, पर्दे, शटर इत्यादि का इस्तेमाल करें और रात को खिड़कियां खुली रखें। 

 

यह गतिविधियां न करें :
लू से बचने के लिए व्यक्ति दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक धूप में न जाएं। उच्च प्रोटीन युक्त खाना और बासी खाने का सेवन न करें। इस दौरान शराब, चाय, कॉफी, कार्बोनेटिड शीतल पेय, जो शरीर में पानी की कमी करते हैं, का सेवन करने से बचना चाहिए। बच्चों और पालतू जानवरों को खड़ी गाडिय़ों में न छोड़ें। जानवरों को छाया में रखें तथा उन्हें पीने के लिए खूब सारा पानी दें।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!