मासिक धर्म के असहनीय दर्द से पाएं राहत

Edited By Sonia Goswami,Updated: 04 Sep, 2018 03:19 PM

find relief from unbearable pain of menstrual

महिलाओं को हर माह मासिक धर्म से गुजरना पड़ता है। यह चक्र हर महीने 3 से 5 दिन तक चलता है। इन दिनों महिलाओं को दर्द व अन्य कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कमर, पेट व पेट के निचले हिस्से, बदन दर्द जैसी परेशानी माहवारी के दर्द के नार्मल लक्षण हैं...

महिलाओं को हर माह मासिक धर्म से गुजरना पड़ता है। यह चक्र हर महीने 3 से 5 दिन तक चलता है। इन दिनों महिलाओं को दर्द व अन्य कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कमर, पेट व पेट के निचले हिस्से, बदन दर्द जैसी परेशानी माहवारी के दर्द के नार्मल लक्षण हैं लेकिन कई बार यह दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि इससे छुटकारा पाने के लिए दर्द निवारण दवाओं का सहारा लेना पड़ता है। यह दर्द निवारक गोलियां दर्द से तो छुटकारा दिलाती हैं लेकिन अगर हर बार पीरियड्स आने पर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो इनके साइड इफैक्ट्स भी हो सकते हैं। ज्यादा वजन वाली महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ज्यादा परेशानी होती है। ऐसे में उन्हें योग व एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। 

 

माहवारी में ये लक्षण हैं नार्मल
पीरियड्स के दौरान हार्मोंन्स तेजी से बदलते हैं। इस दौरान महिला के शरीर में भी कई तरह के बदलाव आते हैं, जिसके चलते महिलाओं का मूड सुस्त व चिड़चिड़ा हो जाता है या उदासी, तनाव व गुस्सा आता है। इसके अलावा ज्यादा नींद आना, खाने-पीने का मन नहीं करना आदि ये लक्षण नार्मल हैं। अगर आपके साथ भी इस दिनों ऐसा होता हैं तो घबराइए मत। 

 

माहवारी में पेट दर्द क्यों होता है
पीरियड्स के दौरान कमर और पेट के निचले हिस्से में असहनीय दर्द होने का कारण शारीरिक कमजोरी हो सकती है। खून की कमी से पीरियड रूक-रूक कर आने या रैगुलर न होने से भी दर्द होता है। वहीं खान-पान का सहीं ना होना और ठंडा पानी पीने से भी दर्द हो सकता है। एक माह खुलकर रक्त स्त्राव होने से विटामिन और आयरन की काफी खप्त हो जाती हैं इसलिए आहार के द्वारा इनकी पूर्ति करनी जरूरी होती है नहीं तो अगले माह पीरियड्स के दौरान परेशानी अधिक हो सकती है। 

 

मासिक धर्म के दर्द का घरेलू उपचार
पौष्टिक गुणों से भरपूर आहार खाने से शारीरिक कमजोरी दूर रहती है, जिससे आप पीरियड्स के दौरान भी एनर्जी भरपूर व स्वस्थ रहते हैं इसलिए फल, दूध उत्पाद और हरी पत्तेदार सब्जियों का भरपूर सेवन करें, जिनमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। डाइट में विटामिन बी, ई, सी और फोलेट जैसे कई सप्लीमेंट्स लेना भी फायदेमंद रहेगा। 

1. पेट दर्द होने पर गर्म पानी की बोतल या थैली पेट के निचले हिस्से या दर्द वाली जगह पर रखें। इससे गंदगी व रूका रक्त बाहर निकल जाता है और दर्द से तुरंत राहत मिलती है। 

2. कमर व बदन दर्द से राहत पाने के लिए जैतून और नारियल तेल को गुनगुना करके मसाज करने से राहत मिलती हैं।

3.  दर्द होने पर व्यायाम, योग या स्ट्रेचिंग का सहारा लिया जा सकता है लेकिन इस दौरान हल्का व्यायाम व स्ट्रैचिंग करें।
 
पीरियड्स पैन रिलीफ
शरीर दर्द, थकान और पेट दर्द ठीक करने के लिए 1 चम्मच हल्दी का पाऊडर गर्म गिलास दूध में मिलाकर पीएं। इससे शरीर में गर्मी पैदा होती हैं, जिससे इन सब समस्याओं से राहत मिलती है।

मासिक धर्म के समय सावधानी
इस दौरान ठंडी तहसील वाली चीजों, दूध से बनी चीजों, मांस व दालों का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे गैस की समस्या हो सकती है जो दर्द को बढ़ा सकती हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!