खीरा सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

Edited By Sonia Goswami,Updated: 08 Jul, 2018 04:01 PM

health benefits of cucumber

खीरा या ककड़ी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो लगभग पूरे भारतवर्ष में पाया जाता है।

खीरा या ककड़ी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो लगभग पूरे भारतवर्ष में पाया जाता है। खीरा शरीर को शीतलता और ताजगी प्रदान करता है। इसे आप कई तरह से खा सकते हैं, जैसे- सलाद, सैंडवीच, या यूं ही नमक छिड़क कर भी खा सकते हैं। खीरे के स्वास्थ्यवर्द्धक और सौन्दर्यवर्द्धक गुण दोनों अनगिनत होते हैं,जैसे-

 

1.शरीर को जलमिश्रित (hydrated) रखने में मदद करता है। खीरे में 95% पानी रहता है। इसलिए यह शरीर से विषाक्त और अवांछित पदार्थों को निकालने में मदद करके शरीर को स्वस्थ और जलमिश्रित रखने में मदद करता है।
2.त्वचा को निखारने में मदद करता है। खीरा एक ऐसा सब्ज़ी है जो त्वचा को विभिन्न तरह के समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है, जैसे- टैनिंग, सनबर्न, रैशेज आदि।  
3.यह हैंगओवर को कम करने में मदद करता है। शराब पीने के बहुत सारे दुष्परिणाम होते हैं उनमें अगले दिन का हैंगओवर बहुत ही कष्ट देनेवाला होता है। इससे बचने के लिए आप रात को सोने से पहले खीरा खाकर सोयें। क्योंकि खीरे में जो विटामिन बी, शुगर और इलेक्ट्रोलाइट होते हैं वे हैंगओवर को कम करने में बहुत मदद करते हैं।
4.वजन घटाने में मदद करता है। खीरे में कैलोरी कम और फाइबर उच्च मात्रा में होता है। इसलिए मीड डे में भूख लगने पर खीरा खाने से पेट देर तक भरा हुआ रहता है।
5.कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। खीरा एक ऐसा सब्ज़ी है जिसमें कोलेस्ट्रोल बिल्कुल नहीं होता है। जिन लोगों को दिल की बीमारी होती है उनको तो खीरा रोज खाना चाहिए।  
6.हजम शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। क्या आपको पता है कि रोज खीरा खाने से पेट की बीमारी से बहुत हद तक राहत मिल जाता है। जैसे- कब्ज़, बदहजमी, अल्सर आदि। क्योंकि इसमें जल की मात्रा ज़्यादा होने के कारण यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल देता है और उच्च फाइबर की मात्रा पेट को साफ करने में मदद करता है।  
7 तनाव को कम करता है। आजकल के भागदौड़ भरे जिंदगी में तनाव जिंदगी का अंग बन गया है जिससे शरीर को बहुत क्षति पहुँचती है। खीरा में जो विटामिन बी होता है वह  अधिवृक्क ग्रंथि (adrenal glands ) को नियंत्रित करके तनाव से हुए क्षति को कम करने में बहुत मदद करता है।
8.कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है।  खीरा में जो लिग्नेन (lignans) नाम का फाइटोन्यूट्रीएन्ट होता है वह कैंसर को कम करने में मदद करता है। इसमें जो एन्टीऑक्सिडेंट का गुण होता है वह शरीर के प्रतिरोधी क्षमता (immunity) को उन्नत करने में और फ्री रैडिकल्स को नष्ट करने में मदद करता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!