पेट की चर्बी होगी तेजी से कम, रोजाना करें ये काम (pics)

Edited By ,Updated: 01 Jun, 2016 12:46 PM

10 tips how to reduce abdominal fat

बदलते लाइफस्टाइल ने लोगों के खाने-पीने की आदतों को भी पूरी तरह बदल कर रख दिया है। लोग घर के पके खाने की बजाए बाहर के खाने को मजे से खाते हैं। फास्टफूड जंकफूड उन्हें बहुत पसंद आता है लेकिन यह खाना हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं।

बदलते लाइफस्टाइल ने लोगों के खाने-पीने की आदतों को भी पूरी तरह बदल कर रख दिया है। लोग घर के पके खाने की बजाए बाहर के खाने को मजे से खाते हैं। फास्टफूड जंकफूड उन्हें बहुत पसंद आता है लेकिन यह खाना हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। मोटापे की खास वजह इन चीजों को ही माना जाता है। एक बार मोटापा बढ़ जाए तो उसे कंट्रोल में करना बहुत ही मुश्किल काम हैं। वहीं पेट की चर्बी पूरे फिगर को खराब करके रख देती है। अगर आप भी पेट की चर्बी से परेशान हैं तो इन नुस्खों को रोजाना रॉटिन में शामिल करें। 

1. नींबू पानी से करें शुरुआत

पेट की चर्बी के कम करने के लिए अपने दिन की शुरुअात नींबू पानी से करें। गुनगुने पानी में नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिला कर रोज सुबह इसका सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्‍म दुरुस्‍त रहता है और साथ ही आपको वजन कम करता हैं।

2. ब्राउन राइस

अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं, तो सफेद चावल के बदले ब्राउन राइस का सेवन करें। इसके अलावा अपने आहार में भी ब्राउन ब्रेड, साबुत अनाज और ओट्स अादि को शामिल करें। 

3. मीठे से दूर रहें

चर्बी को कम करने के लिए मिठाई से दूर रहें। मीठे पदार्थ जैसे, मिठाई, मीठे पेय पदार्थ और अॉयली चीजों से दूर रहें क्योंकि यह पदार्थ शरीर पर चर्बी जमा करते हैं। यह चर्बी आपके शरीर के विभिन्‍न हिस्‍सों जैसे पेट और जांघों पर जमा हो जाती है।

4. खूब पानी पिएं

शरीर की चर्बी कम करना चाहते है तो खूब पानी पीएं। रोजाना पानी पीने से अापका मेटाबॉलिज्‍म बढ़ जाता हैं अौर शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं ।

5.कच्‍चा लहसुन खाएं

सुबह के समय दो तीन कच्‍चे लहसुन की कलियां खाना अौर ऊपर से नींबू पानी पीना आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे वजन दोगुनी कम हो जाता हैं। इसके साथ ही आपके शरीर में रक्‍त प्रवाह भी सुचारू हो जाएगा।

6. मांसाहार से दूर रहें

मांसाहारी भोजन से दूर रहें क्योंकि इसमे वसा काफी मात्रा में होती है। जिससे यह वसा शरीर में जमा होने से सेहत संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। अगर आपसच में ही वजन कम करना चाहते हैं ते नॉनवेज को छोड़ कर वेज खाना खाएं।

7. खूब सब्जियां खाएं

सुबह शाम एक कटोरी फल और सब्जियां खाना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। इससे आपका पेट तो भरा ही रहेगा साथ ही आपको खूब एंटीऑक्‍सीडेंट्स, मिनरल मिलेगा और चर्बी कम होती हैं।

8. खाना पकाने का तरीका बदलें

भोजन में दालचीनी, अदरक और काली मिर्च जैसे मसालों का उपयोग जरूर करें। इन मसालों में सेहत के लिए फायदेमंद तत्‍व होते हैं। इससे आपकी इनसुलिन क्षमता बढ़ती है और साथ ही रक्‍त में शर्करा की मात्रा कम होती है।

9. क्रेनबेरी का जूस

क्रेनबेरी जूस में ऑर्गेनिक एसिड होने से यह हमारे डायजस्टिव एंजाइम्‍स पर सकारात्‍मक असर डालता है। यह एंजाइम हमारे शरीर में जमा अतिरिक्‍त वसा को खत्म करने का काम करता है।

10. बादाम

बादाम में विटामिन ई और प्रोटीन के अलावा फाइबर काफी अधिक होते हैं। जिससे अापका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। हालांकि, उनमें कैलोरी थोड़ी अधिक होती है, लेकिन वे पेट का मोटापा नहीं बढ़ने देते हैं।

 

  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!