एक्स्ट्रा कैलोरी घटाने में मदद करेंगे, घर के ये काम! (Pics)

Edited By ,Updated: 16 Jan, 2016 12:13 PM

extra calories will help reduce household work they  pics

अक्सर लोग वजन घटाने के लिए घंटो घंटो तक एक्सरसाइज करते रहते हैं लेकिन ये जरूरी नहीं की वजन घटाने के लिए ये सब किया...

अक्सर लोग वजन घटाने के लिए घंटो घंटो तक एक्सरसाइज करते रहते हैं लेकिन ये जरूरी नहीं की वजन घटाने के लिए ये सब किया जाए अगर आप घर का काम करते हैं तो ये वजन घटाने के लिए सब से अच्छा वर्कआउट है। 

कैलोरी कम करने के लिए घर के काम खुद करने से अच्छा, सस्ता और आसान उपाय भला क्या हो सकता है। आइए जानें घर के किन कामों में आपकी कितनी कैलोरी कम होती है।

पोंछा लगाना

रोज आधे घंटे फर्श पर पोछा लगाने में करीब 100 से 200 कैलोरी कम होती है। घुटने के बजाय पंजों के बल बैठकर पोछा लगाने से और भी ज्यादा फायदा होता है, यानी सफाई भी और सेहत भी।

बर्तन धोना


करीब 30 मिनट तक सिंक में बर्तन धोने से अधिक तो नहीं, लेकिन 60 से 120 कैलोरी तक कम हो ही जाती है। तो जिस दिन आपको बर्तन खुद धोने पड़ें, इसे काम समझकर करने के बजाय एक्सरसाइज समझकर निपटा दें।

कार साफ करना


कार की सफाई को अगर आप अपने वीकेंड का सिरदर्द समझते हैं तो सोच बदल लें। आधे घंटे अगर आप इस काम में रोज जुटते हैं तो आप रोज 150 कैलोरी आराम से कम कर सकते हैं।

बाथरूम की सफाई


सुनने में अटपटा लगेगा लेकिन आप अगर अपने बाथरूम के टाइल्स से लेकर फर्श तक घिस-घिसकर सफाई करते हैं तो इस दौरान आप एक घंटे में 260 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

बिस्तर लगाते वक्त


सोने से पहले और सुबह उठकर बिस्तर साफ करने के दौरान आप रोज 70 कैलोरी बर्न करते हैं। कैलोरी घटाने के लिए भला इससे आसान वर्कआउट क्या होगा।

कपड़े प्रेस करते वक्त

रोज अगर आप 30 मिनट का समय कपड़े प्रेस करने में लगाते हैं तो आप न सिर्फ रोज 70 कैलोरी कम करते हैं बल्कि यह मांसपेशियों का भी अच्छा व्यायाम है, है न एक तीर से दो शिकार। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!