बाबा माई दास भवन में स्थापित होगा कोविड टेस्टिंग व वैक्सीनेशन केंद्रः डीसी

Edited By Yaspal,Updated: 21 Jul, 2022 09:35 PM

covid testing and vaccination center will be set up in baba mai das bhawan dc

प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता श्री चिंतपूर्णी में श्रावण अष्टमी मेले का आयोजन इस वर्ष 29 जुलाई से 6 अगस्त 2022 तक किया जाएगा। मेले की तैयारियों के संबंध में आज उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने डीआरडीए हॉल में एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मेला अधिकारी...

ऊनाः प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता श्री चिंतपूर्णी में श्रावण अष्टमी मेले का आयोजन इस वर्ष 29 जुलाई से 6 अगस्त 2022 तक किया जाएगा। मेले की तैयारियों के संबंध में आज उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने डीआरडीए हॉल में एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मेला अधिकारी एडीसी होंगे, जबकि एएसपी पुलिस मेला अधिकारी होंगे।

उपायुक्त ने कहा कि इस बार लंगर लगाने के लिए एसडीएम अंब अनुमति प्रदान करेंगे और फीस को संबंधित पंचायत को ही दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे व्यवस्था बेहतर बनेगी और साफ-सफाई भी सुनिश्चित हो पाएगी। डीसी ने मेले में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने पर जोर देते हुए कहा कि सुलभ इंटरनेशनल 103 अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों को तैनात करेगा, जिसमें से 75 मंदिर परिसर तथा 10 को बाबा श्री माई दास सदन में तैनात रहेंगे।

राघव शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप बाबा श्री माई दास सदन चिंतपूर्णी में स्वास्थ्य विभाग कोविड टैस्टिंग तथा टीकाकरण केंद्र की स्थापना करेगा। इसके अतिरिक्त श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्वास्थ्य विभाग मुबारिकपुर चौक, चिंतपूर्णी अस्पताल, धर्मशाला महंता व भरवाईं चौक में भी स्वास्थ्य कैंप लगाएगा।

इस बार होंगे 10 सैक्टर
जिलाधीश राघव शर्मा ने कहा कि मेले के लिए पहले नौ सैक्टर बनाए जाते थे, लेकिन इस बार बेहतर व्यवस्था के लिए 10 सैक्टर होंगे। दसवां सैक्टर बधमाणा, भद्रकाली से मुबारिकपुर तक होगा। राघव शर्मा ने ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए पुलिस को जल्द से जल्द ट्रैफिक प्लान बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जाम की स्थिति नहीं बननी चाहिए।

डीसी ने कहा कि बड़े वाहन भरवाई में ही खड़े किए जाएंगे, जबकि छोटे वाहनों को नए बस स्टैंड से आगे जाने की अनुमति नहीं होगी। बाबा श्री माई दास सदन पार्किंग में निर्धारित दरों पर पार्किंग की जा सकेगी। भरवाईं के पीछे से ऊना रोड पर निजी पार्किंग को बड़ी गाड़ियों की पार्किंग के लिए किराए पर लिया जाएगा। राघव शर्मा ने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इस बार एचआरटीसी की इलेक्ट्रिक व्हीकल भरवाईं से चिंतपूर्णी मंदिर तक चलाए जाएंगे।

चौबीसों घंटे खुला रहेगा मंदिर
डीसी ने कहा कि मेले के दौरान मां चिंतपूर्णी का मंदिर दर्शनों के लिए चौबीसों घंटे खुला रहेगा और साफ-सफाई के लिए रात्रि 11-12 बजे तक मंदिर को एक घंटे के लिए बंद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान ढोल नगाड़े, लाउडस्पीकर व चिमटा इत्यादि बजाने के अतिरिक्त प्लास्टिक व थर्मोकोल के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने एक जुलाई से पूरे देश में सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है तथा इसका उल्लंघन करने वालों के चालान किए जाएंगे। यही नहीं मालवाहक वाहनों में आने वाले श्रद्धालुओं के खिलाफ भी पुलिस नियमानुसार कार्रवाई करेगी।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!