फिलीपींस के राष्ट्रपति ने ओबामा को पहले दी 'मां की गाली', फिर मांगी माफी

Edited By ,Updated: 06 Sep, 2016 11:32 AM

philippines president abuse barack obama

ड्रग्स की वजह से चर्चाओं में आए फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतरते ने अमेरिका के राष्ट्रपति को गाली दी है, साथ ही चेतावनी दी है कि जब जब वो लाओस में मिले तो मानवाधिकारों पर लेक्चर न दें।

मनीला: ड्रग्स की वजह से चर्चाओं में आए फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने अमेरिका के राष्ट्रपति को गाली दी है, साथ ही चेतावनी दी है कि जब जब वो लाओस में मिले तो मानवाधिकारों पर लेक्चर न दें। हालांकि आज फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के खिलाफ की गई अभद्दी टिप्पणी के लिए माफी मांगी है। दुतेर्ते ने ओबामा के लिए अपशब्दों का उपयोग किया था, जिस पर अब उन्होंने अफसोस जाहिर किया है।

ओबामा को दी चेतावनी
रोड्रिगो दुतेर्ते ने एक प्रैस कान्फ्रेंस में कहा कि आपको शिष्ट होना पड़ेगा। कोई सवाल और बयानबाजी न करें। मैं तुम्हें मंच से धिक्कारुंगा। अगर तुमने मेरे साथ ऐसा कुछ भी करते हो तो हम कीचड़ में सुअरों की तरह लोटेंगे। दरअसल, दुतेर्ते इस बात से चिंतित हैं कि जब वह लाओस में ओबामा से रू-ब-रू होंगे तो अमेरिकी राष्‍ट्रपति फिलीपींस में ड्रग्‍स के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान को लेकर उनसे सवाल पूछ सकते हैं।

रोड्रिगो दुतरते पहले भी कर चुके हैं विवाद खड़ा
बता दे कि फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते मादक पदार्थों के तस्करों के खिलाफ अपने अभियान को लेकर विवादों में हैं। वही उनके कार्यकाल में पुलिस के हाथों 24 सौ से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। यह बयान उस वक्त दिया गया जब वे लाओस जाने से पहले पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

यह बोले थे रोड्रिगो दुतेर्ते

दुतेर्ते ने सीधे शब्दो में कहा कि हमें एक-दूसरे को सम्मान देना होगा। यदि ....के बेटे ने सिर्फ सवाल किए या बयान जारी किया तो मैं उसे मुंहतोड़ जवाब दूंगा। इस दौरान उन्होंने तस्करों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखने का संकल्प दोहराते हुए अन्य आलोचकों के लिए भी आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया। लाओस में आज आसियान (असोसिएशन ऑफ साउथ-ईस्‍ट एशियन नेशंस) की तरफ से वैश्विक नेताओं का एक सम्‍मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसी सम्‍मेलन से इतर ओबामा और दुतरते की द्व‍िपक्षीय बातचीत होनी है लेकिन, फिलीपींस के राष्ट्रपति की तरफ से इस बयान के कुछ ही देर बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने उनके साथ द्व‍िपक्षीय बातचीत की संभावनाओं पर प्रश्नचिन्ह खड़ा कर दिया है।

ओबामा ने दिया ऐसे जवाब
ओबामा ने दुतेर्ते को रंगीला व्यक्ति बताते हुए कहा कि उन्होंने अपने अधिकारियों से पूछा है कि क्या उनके साथ मुलाकात का कोई औचित्य है? उन्होंने पत्रकारों से कहा, मैं हमेशा यह कोशिश करता हूं कि मैं जिस बैठक में हिस्सा लूं उसका कोई फलदायी निष्कर्ष निकले और उससे हम कुछ हासिल कर सकें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!