अमेरिका में सामुदायिक सेवा, हिंदू संस्‍कृति को बढ़ावा देने के लिए 10 भारतवंशी सम्‍मानित, PM मोदी ने

Edited By Pardeep,Updated: 28 Dec, 2020 05:46 AM

10 indians honored for promoting community service hindu culture in america

अमेरिका के ह्यूस्टन में दस भारतीय-अमेरिकी युवकों को अपने समुदाय की सेवा करने और हिंदू संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया गया है। गैर सरकारी संगठन ''हिंदूज ऑफ ग्रेटर ह्यूस्टन (एचजीएच)'' के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ...

ह्यूस्टन: अमेरिका के ह्यूस्टन में दस भारतीय-अमेरिकी युवकों को अपने समुदाय की सेवा करने और हिंदू संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया गया है। गैर सरकारी संगठन 'हिंदूज ऑफ ग्रेटर ह्यूस्टन (एचजीएच)' के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुस्कार जीतने वालों को शुभकामानएं दी हैं तथा इस सम्मान को भारतीय प्रवासियों, खास तौर पर, युवाओं के लिए अपनी जड़ों से जुड़ाव को और मजबूत करने का अवसर बताया है।

मोदी ने एचजीएच को लिखे पत्र में कहा, 'विजेता निश्चित रूप से हमारी शानदार पहचान की समृद्धि को, खास तौर पर, युवा पीढ़ियों में बढ़ावा देने में मदद करेंगे।' प्रधानमंत्री ने कहा, 'भारतवंशी दुनिया के विभिन्न देशों में बसे हैं और भारत की गौरवशाली संस्कृति तथा परंपरा के दूत हैं। प्रेम, सौहार्द, करुणा और सनातन धर्म के दर्शन के साथ-साथ वे मानवता के प्रकाश पुंज हैं। इसके सार्वभौमिक आकर्षण ने दुनिया के लोगों को आकर्षित और प्रभावित किया है। हमारी समृद्ध विरासत हजारों साल से चली आ रही है और भौगोलिक सीमाओं के बंधन को पीछे छोड़ चुकी है।'

पुरस्कार के लिए विजेताओं का चयन हिंदू धर्म से जुड़े विभिन्न संगठनों ने किया। ह्यूस्टन में भारत के महावाणिज्य दूत असीम महाजन ने विजेताओं को पुरस्कार से नवाजा और नेतृत्व तथा समुदाय में भागीदारी के लिए युवाओं की प्रशंसा की। पुरस्कार पाने वालों में अनीश नायक (सेवा इंटरनेशनल), अनुशा सत्यनारायण (इटरनल गांधी म्यूजियम ऑफ ह्यूस्टन), नित्या रमणकुलांगर (श्री मीनाक्षी मंदिर सोसाइटी), संदीप प्रभाकर (ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ डिविनिटी), कृति पटेल (बीएपीएस), विपश्चित नंदा (आर्य समाज), अभिमन्यु अग्रवाल (हिंदू हैरिटेज यूथ कैंप) और रजीत शाह (वल्लभ विद्या मंदिर) शामिल हैं।

दो विशेष पुरस्कार सनातन हिंदू धर्म की नमिता पल्लोद और यंग हिंदूज़ ऑफ ग्रेटर ह्यूस्टन की कोमल लूथरा को दिया गया है। सेवानिवृत्त 73 वर्षीय वैज्ञानिक डॉ मदन लूथरा को महामारी के दौरान निस्वार्थ भाव से की गई सेवा के लिए '2020 अखिल चोपड़ा अनसंग हीरोज' पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने और उनकी टीम ने महामारी के दौरान आपात स्थितियों का सामना कर रहे समुदाय के सदस्यों की मदद की थी। क्षेत्र में उनका सबसे बड़ा योगदान सेवा की स्वयंसेवक कविता तिवारी के साथ मिलकर कोविड-19 के मरीजों के लिए प्लाज्मा दान पंजीकरण की सुविधा शुरू करना है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!