अमरीकी अदालत का अनूठा फैसला- खूंखार ड्रग माफिया के खिलाफ सुनवाई करेंगे 1000 कानूनविद

Edited By Tanuja,Updated: 18 Apr, 2018 12:57 PM

1000 lawmakers will hear against dreaded drug mafia in us court

अमरीका की अदालत ने अंतर्राष्ट्रीय ड्रग माफिया के खिलाफ सुनवाई को लेकर अनूठा फैसला कियाहै। जानकारी के अनुसार जोआक्यून अल चेपो गजमेन के खिलाफ सुनवाई के लिए   800 से 1000 न्यायविदो की सहायता ली जा रही है...

 न्यूयार्क : अमरीका की अदालत ने अंतर्राष्ट्रीय ड्रग माफिया के खिलाफ सुनवाई को लेकर अनूठा फैसला कियाहै। जानकारी के अनुसार जोआक्यून अल चेपो गजमेन के खिलाफ सुनवाई के लिए   800 से 1000 न्यायविदो की सहायता ली जा रही है। अमरीका में इससे पहले बड़े से बड़े विवादास्पद मामले की सुनवाई में इतनी बड़ी संख्या में कानूनविद नहीं बुलाए गए।

गौरतलब है कि अमरीका व मैक्सिको में ड्रग कारोबार पर एकछत्र राज के लिए चली गैंगवार में एक लाख से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। गजमेन को मैक्सिको पुलिस ने 2016 में गिरफ्तार किया था। 61 वर्षीय माफिया को जनवरी 2017 में प्रत्यर्पण संधि के जरिये अमेरिका में लाया गया था। उसे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जेल में रखा गया है।

 उसकी कितनी दहशत है इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि ब्रुकलिन की संघीय अदालत के जज ब्रायन कॉगन ने फरवरी में आदेश दिया था कि ज्यूरी के सदस्यों की पहचान उजागर न की जाए। अभियोजन पक्ष ने कहा था कि ज्यूरी के सदस्य नहीं चाहते कि बेवजह उनकी या फिर परिवार की जान पर खतरा पैदा हो। 

जज ने अभियोजन पक्ष से नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि ज्यादातर अहम साक्ष्य उनके पास अभी भी आने बाकी हैं। उन्होंने 18 मई इसके लिए अंतिम तिथि निर्धारित की है। उनका कहना है कि ट्रायल सितंबर में शुरू होगा, लेकिन उससे पहले जुलाई या फिर अगस्त में सभी कानूनविदों को मामले से जुड़े सवाल उपलब्ध करा दिए जाएंगे, जिससे वो अपनी तैयारी सही तरीके से कर सकें।

गजमेन पर आरोप है कि वह कोकीन, हेरोईन व मेथमफेटामाइन का रैकेट चला रहा था। कारोबार में अपना एक छत्र राज कायम करने के लिए उसने अपने गैंग मैक्सिको सिनालोआ कार्टल को इतना सशक्त बना दिया कि उसके विरोधियों का लगभग सफाया हो गया। उधर, उसकी पत्नी एम्मा कॉरोनल का कहना है कि उसे अपने पति से मिलने की अनुमति नहीं दी जा रही है। गजमेन के वकील एडुराडो बालारेजो का कहना है कि हिरासत में उसके मुवक्किल की हालत दिन ब दिन खराब होती जा रही है। उसे गहन सुरक्षा में रखा गया है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!