बांग्लादेश में ट्रेन-बस टक्कर में 11 लोगों की मौत, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 31 Jul, 2022 12:16 AM

11 killed in train bus collision in bangladesh read 10 big news from abroad

बांग्लादेश के चटगांव जिले में चौकीदार-रहित रेलवे क्रॉसिंग पर एक मिनी बस के ट्रेन की चपेट में आ जाने से सात छात्रों समेत कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच घायल हो गए। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी

इंटरनेशनल डेस्कः बांग्लादेश के चटगांव जिले में चौकीदार-रहित रेलवे क्रॉसिंग पर एक मिनी बस के ट्रेन की चपेट में आ जाने से सात छात्रों समेत कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच घायल हो गए। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी। दैनिक समाचार पत्र ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, यह हादसा शुक्रवार को मीरशरई उपजिला में हुआ, जब एक कोचिंग सेंटर के छात्रों और शिक्षकों को ले जा रही मिनी बस ढाका जा रही प्रोवती एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आ गई।

मेडागास्कर में भारतीय प्रवासी केंद्र का उद्घाटन
पूर्वी अफ्रीकी देश मेडागास्कर के एंटानानारिवो में भारतीय प्रवासीयों के लिए खोले गए केंद्र का उद्घाटन विदेश मंत्री रिचर्ड रंड्रियामंदरातो ने  भारतीय राजदूत अभय कुमार और विजन मेडागास्कर के अध्यक्ष ज़ूज़र बौका की उपस्थिति में किया। 'इंडियन ढो' नाम से खुला यह भारतीय प्रवासी  केंद्र  प्रवासी  भारतीयों की मेडागास्कर यात्रा और उनके संघर्षों, उपलब्धियों और योगदान को दर्शाता है।

UN में भारत ने पर्यावरण प्रस्ताव के पक्ष में दी वोट
भारत ने संयुक्त राष्ट्र (UN) महासभा के उस प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया है, जो स्वच्छ, स्वस्थ और चिरस्थायी पर्यावरण को मानवाधिकार के रूप में मान्यता देता है। हालांकि, भारत ने इसके एक पैराग्राफ से खुद को अलग कर लिया और प्रस्ताव की प्रक्रिया तथा सार पर चिंताएं व्यक्त कीं। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 193 सदस्यों देशों में से 161 के मतों के साथ बृहस्पतिवार को प्रस्ताव को पारित किया।

अमेरिका के जंगलों में लगी आग
अमेरिका के पश्चिमी मोंटाना में शुक्रवार की रात करीब 2,000 एकड़ क्षेत्र में जंगलों में आग फैल गई जिसके चलते रिहायशी इलाकों को खाली करा लिया गया और सड़कों को बंद कर दिया गया। मोंटाना राइट नाउ नामक मीडिया संस्थान के मुताबिक, फ्लैटहेड झील के पास एलमो शहर के जंगलों में शुक्रवार को आग लग गई।

रूस-चीन के साथ तनाव के बीच ब्लिंकन करेंगे एशिया और अफ्रीका की यात्रा
अमेरिका के चीन एवं रूस के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एशिया और अफ्रीका की यात्रा करेंगे। अमेरिकी विदेश मंत्रालय शुक्रवार को यह जानकारी दी। ब्लिंकन दोनों महाद्वीपों की पांच-दिवसीय यात्रा अगले सप्ताह कंबोडिया से आरंभ करेंगे, जहां वह दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्रीय सुरक्षा मंच की बैठक में शामिल होंगे। 

पाकिस्तान में सुरक्षाबलों पर 434 आतंकवादी हमलों में मारे गए  323 सैनिक
पाकिस्तान में इस साल के पहले छह महीनों में सुरक्षाबलों पर कुल 434 हमले हुए हैं जिनमें कम से कम 323 सैनिक मारे गए हैं। गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून में प्रकाशित खबर के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने संसद के ऊपरी सदन (सीनेट) में पेश रिपोर्ट में कहा है कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में इस साल के शुरुआती छह महीनों में सुरक्षाबलों पर सबसे अधिक 247 हमले हुए हैं। 

करतारपुर साहिब जाने के लिए भारतीयों का शुल्क खत्म करने से इंकार कर रहा पाकिस्तान
पाकिस्तान  करतारपुर साहिब जाने के लिए भारतीयों से लिए जाने वाले 20 अमेरिकी डॉलर के सेवा शुल्क को खत्म करने से इंकार कर रहा है। दरअसल, पाकिस्तान सरकार पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब, करतापुर साहिब की एक दिवसीय तीर्थयात्रा पर जाने वाले प्रत्येक भक्त पर लगाए जाने वाले 20 अमेरिकी डॉलर के सेवा शुल्क को समाप्त करने के भारत के अनुरोध के प्रति लगातार अवहेलना कर रही है। 

हांगकांग में चीनी राष्ट्रपति शी के भाषण की प्रशंसा के लिए करवाए गए 60 से अधिक सैमीनार
हांगकांग में बीजिंग समर्थक संगठनों ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भाषण की प्रशंसा करने के लिए जी जान लगा दी है। उन्होंने शहर की अपनी यात्रा के दौरान शी भाषण के गुणों की प्रशंसा करने के लिए 60 से अधिक सेमिनार आयोजित किए ।मीडिया रिपोर्टों के अनुसार चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ब्रिटेन से चीन को शहर के हस्तांतरण की 25 वीं वर्षगांठ के अवसर पर हांगकांग की अपनी यात्रा के दौरान अपने गुणों के संदर्भ में भाषण दिया था, जिसका अब प्रो-बीजिंग संगठनों द्वारा खूब प्रचार किया जा रहा है।

भारत में सैन्य ट्रेनिंग लेकर लौटे अफगान कैडेटों का तालिबान ने किया गर्मजोशी से स्वागत
भारत से सैन्य ट्रेनिंग लेकर शुक्रवार को वापस लौटे अफगानी सैन्य कैडेटों का तालिबान ने गर्मजोशी से स्वागत किया। काबुल सरकार ने शुक्रवार को अफगान सैन्य कैडेटों के एक बैच के लौटने पर ऐसा स्वागत किया मानो जैसे रेड कार्पेट बिछा दिया हो। काबुल लौटे करीब दो दर्जन अफगान सैन्य कैडेटों ने 11 जून को देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में अपना प्रशिक्षण पूरा किया था। बता दें कि यह सैनिक तालिबान के खिलाफ ही जंग लड़ने को तैयार किए गए।

चीन की अमेरिका को खुली धमकी
अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पेलोसी की संभावित ताइवान यात्रा ने चीन और अमेरिका के बीच तनाव और बढ़ा दिया है। पेलोसी शुक्रवार को ताइवान की यात्रा कर सकती है जिसे लेकर चीन  भड़का हुआ है और खुली धमकियों पर उतर आया है। चीन ने कहा है कि अगर स्पीकर के साथ अमेरिकी सेना के फाइटर जेट ताइवान में घुसते हैं तो वे उन्हें मार गिराने में कोई संकोच नहीं करेंगे। गुरुवार को अमेरिका और चीन के राष्ट्रपतियों ने फोन पर लंबी बात की थी जिसने तनाव को कम करने के बजाय और बढ़ा दिया था।

 

 

 

 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!