काबुल में तालिबान के आत्मघाती हमले में 14 मरे, 145 घायल

Edited By shukdev,Updated: 07 Aug, 2019 06:50 PM

14 killed 145 injured in taliban suicide attack in kabul

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार को तालिबान के एक आत्मघाती हमले में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और 145 घायल हो गए। तालिबान के साथ शांति समझौते के बाद लग रहा था कि हिंसा थम रही है। लेकिन पूरे अफगानिस्तान ...

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार को तालिबान के एक आत्मघाती हमले में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और 145 घायल हो गए। तालिबान के साथ शांति समझौते के बाद लग रहा था कि हिंसा थम रही है। लेकिन पूरे अफगानिस्तान में एक बार फिर रक्तपात का दौर लौट आया। देश में पिछले माह हिंसा में करीब 1,500 लोग हताहत हुए हैं। अफगानिस्तान की राजधानी में काबुल में आज तालिबान ने कार बम विस्फोट किया। 

PunjabKesari
सुबह करीब नौ बजे हुआ यह विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि आसमान में धुएं की चादर फैल गई और घटनास्थल से दूर स्थित दुकानों के भी शीशे टूट गए। देश के गृह मंत्रालय ने बताया कि कार बम से यह विस्फोट किया गया। लेकिन हमले का जिम्मा लेने वाले तालिबान ने दावा किया कि यह बहुत बड़ा ट्रक बम था। एक अफगान सुरक्षा अधिकारी ने भी एएफपी को बताया कि यह ट्रक बम था। सोशल मीडिया पर आई तस्वीरों में एक परिसर की कई क्षतिग्रस्त इमारतें नजर आ रही हैं। अफगान अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 10 नागरिक और चार पुलिसकर्मी धमाके में मारे गए। घायल हुए 145 लोगों में 92 आम नागरिक हैं। 

PunjabKesari
एक स्थानीय पत्रकार ज़केरिया हसानी ने बताया ‘धुआं छंटने पर मैंने कई महिलाओं को विस्फोट स्थल पर बदहवास हालत में अपने पति या बच्चों की तलाश करते देखा।' इस माह के शुरू में दोहा में अमेरिका और तालिबान की आठवें दौर की बैठक हुई। इसका उद्देश्य शांति समझौता था जिसके तहत अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की उपस्थिति कम की जानी थी।
PunjabKesari
अफगानिस्तान में 28 सितंबर को होने वाले चुनाव के मद्देनजर अमेरिका और तालिबान के बीच चल रही वार्ता के साथ ही हिंसा बढ़ गई है। मंगलवार को तालिबान ने अफगान नागरिकों को सार्वजनिक स्थानों से दूर रहने के लिए आगाह किया था। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया कि विस्फोट पश्चिमी काबुल में स्थानीय समयानुसार सुबह करीब नौ बजे हुआ। एक दुकानदार अहमद सालेह ने बताया, ‘मैंने बड़ा धमाका सुना और मेरी दुकान के सभी खिड़कियों के शीशे टूट कर बिखर गए।' 

PunjabKesari
उन्होंने कहा, ‘मेरा सिर घूम रहा है और अब भी मुझे नहीं पता कि क्या हुआ लेकिन धमाके से, करीब एक किलोमीटर दूर तक की तकरीबन 20 दुकानों की खिड़कियों के शीशे टूट गए।' सोशल मीडिया पर चल रहे एक वीडियो और प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, विस्फोट के बाद छोटे हथियारों से गोलीबारी की आवाज सुनी गई। आमतौर पर आतंकवादी किसी स्थान को निशाना बनाने के लिए आत्मघाती हमलावर का इस्तेमाल करते हैं और उसके बाद बंदूकधारी इलाके में गोलीबारी करते हैं। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार-बुधवार की रात को अफगान कमांडो ने इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के एक ठिकाने को निशाना बनाया। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!