VIdeo: कनाडा के झरने में डूब रहे थे यात्री; 5 सिखों ने पगड़ी निकाल बचाई जान, दुनिया हो गई कायल

Edited By Tanuja,Updated: 20 Oct, 2021 03:26 PM

5 sikh men use turbans to rescue hikers from river in spate in canada

कनाडा के एक बर्फीले झरने में डूब रहे यात्रियों की जान बचाने के लिए 5 सिख यात्रियों ने अपनी जानकी बाजी लगा दी। इन सिखों ने अपनी पगड़ियां निकाल ...

टोरंटो: कनाडा के एक बर्फीले झरने में डूब रहे  यात्रियों की जान बचाने के लिए 5 सिख यात्रियों ने अपनी जानकी बाजी लगा दी। इन सिखों ने अपनी पगड़ियां  निकाल कर उनकी रस्सी बनाकर डूब रहे दोनों लोगों की जान बचा ली।  मामला  कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया इलाके के गोल्‍डन इयर्स प्रांतीय पार्क में स्थित झरने का है जहां  2 लोग जमा देने वाले पानी में फिसलकर गिर गए थे। सिख यात्रियों के इस प्रयास की सोशल मीडिया में जमकर प्रशंसा हो रही है।

 

A video of the incident on Monday, in which five Sikh hikers tied their dastaars (turbans) together to save a man who had slipped and fallen at the Lower Falls at Golden Ears Park. Video courtesy @globalnews

Kudos to these young men on their quick thinking and selflessness. pic.twitter.com/XQuX27OH5i

— Sikh Community of BC (@BCSikhs) October 16, 2021

बताया जा रहा है कि कुलजिंदर किंदा और उनके दोस्‍त पार्क में घूमने गए थे। इसी दौरान कुछ लोगों ने उन्‍हें बताया कि दो लोग पहाड़ी पर फिसल गए हैं और निचली धारा में पानी के अंदर गिर गए हैं। इन लोगों ने सिख यात्रियों से मदद मांगी ताकि आपातकालीन सेवाओं को अलर्ट किया जा सके। इस दौरान मोबाइल नेटवर्क न मिलने  पर  पांचों सिखों ने डूब रहे लोगों की जान बचाने के लिए अपनी पगड़ी के इस्‍तेमाल का सोचा।

PunjabKesari

सिखों ने पगड़ी को रस्‍सी की शक्‍ल दे दिया और दोनों की जान बचा ली। किंदा ने  कहा, 'हम यह सोच रहे थे कि कैसे दोनों को निकाला जाए लेकिन हमें कुछ सूझ नहीं रहा था।  फिर अचानक पगड़ी को ही बांधने का विचार मन में आया।' इन लोगों ने पगड़ी से 10 मीटर लंबी रस्‍सी बना लिया। सिखों के बचाने का वीडियो अब सोशल मीडिया में वायरल हो गया है।

PunjabKesari

किंदा ने कहा कि वह और उनके मित्रों ने अपनी पगड़ी और अन्‍य कपड़े निकाले ताकि 10 मीटर लंबी रस्‍सी को बनाया जा सके। उन्‍होंने रस्‍सी को नीचे फेंक दिया और वहां मौजूद लोगों से कहा कि वे इसे अच्‍छे से पकड़ लें। किंदा ने कहा, 'सिख धर्म में हमें सिखाया जाता है कि हमें किसी भी तरह से लोगों की मदद करनी चाहिए, फिर चाहे पगड़ी ही क्‍यों न हो। हमें उन लोगों की फिक्र हो रही थी।' निकाले गए सभी लोग सुरक्षित थे और उन्‍हें बिना मेडिकल सहायता के जाने दिया गया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!