फिर आतंकी हमले से दहला फ्रांस, 84 की मौत...हमलावर को किया ढेर

Edited By ,Updated: 16 Jul, 2016 01:31 AM

फ्रांस के नीस शहर में बेस्टाइल डे के मौके पर आतिशबाजी देख रहे लोगों की भीड़ में एक ट्रक चालक द्वारा अपना ट्रक घुसाने से कम से कम 84 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए।

पेरिस: फ्रांस के नीस शहर में बेस्टाइल डे के मौके पर आतिशबाजी देख रहे लोगों की भीड़ में एक ट्रक चालक द्वारा अपना ट्रक घुसाने से कम से कम 84 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। स्थानीय मीडिया ने अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी। पुलिस ने घटना के बाद ट्रक चालक को गोली मार दी। उप प्रधान सेबेस्टियन हम्बर्ट ने बताया कि ट्रक चालक भीड़ में करीब 100 मीटर तक ट्रक चलाता रहा। अन्य अधिकारियों ने घायलों की संख्या 100 से अधिक बताई है। 

हादसा नहीं ये है आतंकी हमला
हम्बर्ट ने कहा कि घटना के बाद शहर के आसपास रहने वाले लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है। उन्होंने इसे पूरी तरह आपराधिक हमला करार दिया। स्थानीय प्रशासन प्रमुख क्रिस्टियन एस्ट्रोसी ने बीएफएम टीवी से कहा कि हमलावर ने भीड़ पर गोलियां बरसाईं। उन्होंने कहा कि ट्रक में हथियार और ग्रेनेड बरामद किए गए। इस घटना से करीब आठ महीने पहले गत नवंबर में इस्लामिक स्टेट ने पेरिस में हमला किया था जिसमें 130 लोगों की मौत हुई थी।

हमले में घायल हुए 50 लोगों की हालत गंभीर 
फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा आेलांद ने कहा है कि नीस हमले में घायल हुए 50 लोगों की हालत काफी गंभीर बनी हुई है जिनका उपचार चल रहा हैं। अधिकारियों ने बताया कि इस समारोह में करीब 30,000 लोग पहुंचे थे। हमले के बाद फ्रांस में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया गया है। 

कौन था हमलावर?

पुलिस ने नीस में घटना को अंजाम देने वाले हमलावर की पहचान मोहम्मद लावेइज बूहलल के रूप में की है। ट्रक के अंदर से मिले कागजातों के अनुसार 31 वर्षीय बुहलल फ्रांसीसी और ट्यूनीशियाई का नागरिक था और नीस में रह रहा था। एक अन्य खबर के अनुसार, हमलावर ने हाल ही में इस ट्रक को किराए पर लिया था। एक न्यूज चैनल ने बताया कि पुलिस नीस में बूहलल के घर की तलाश कर रही है।


नीस शहर पर हमला आतंकवादी हमला है: ओलांद 
फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद ने नीस शहर पर हुए हमले को आतंकवादी हमला करार देते हुए देश में लगे आपातकाल को तीन माह तक बढ़ा दिया है। ओलांद ने कहा कि दक्षिणी नीस शहर पर हुआ यह घातक हमला स्पष्ट रूप से आतंकवादी हमला था और पिछले साल नवंबर में पेरिस हमले के दौरान लगाए गए अपातकाल को और तीन महीने के लिए बढ़ा दिया जाएगा।

प्रणव , मोदी ने की नीस हमले की निंदा
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने फ्रांस के नीस शहर पर हुए आतंकवादी हमले की कडे शब्दों में निंदा की है और कहा है कि संकट की इस घड़ी में भारत आतंकवाद के खिलाफ पूरी करह फ्रांस के साथ है।

फ्रांस हमले के बाद आईएस समर्थकों में खुशी 
फ्रांसीसी शहर नीस में आतंकवादी हमले के बाद इस्लामिक स्टेट के समर्थकों ने सोशल मीडिया पर खुशी जताई है। एक समर्थक ने ट्वीट कर कहा, 'नीस हमले में मरने वाले फ्रांसीसी काफिरो की संख्या 62 पहुंच गई है।'गॉड इज ग्रेट,गॉड इज ग्रेट।'

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!