हरकतों से बाज नहीं आ रहा ड्रैगन, ताइवान वायु रक्षा क्षेत्र में फिर घुसे चीन के 9 लड़ाकू विमान

Edited By Tanuja,Updated: 22 Apr, 2021 12:20 PM

9 chinese military planes violate taiwan s air defence zone

एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है और इससे बचने की कोशिश में लगी है लेकिन दूसरी तरफ चीन ने अपनी आक्रामक नीतियों से कई देशों की नाक में दम कर रखा है....

बीजिंगः एक तरफ पूरी दुनिया  कोरोना महामारी से जूझ रही है और इससे बचने की कोशिश में लगी है लेकिन दूसरी तरफ चीन ने अपनी आक्रामक नीतियों से   कई देशों की नाक में दम कर रखा है। दुनिया पर कब्जे की फिराक में लगा चीन  लगातार ताइवान को उकसाने  वाली हरकतों से बात नहीं आ रहा है। एक बार फिर 9 चीनी सैन्य विमान ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ) में घुस गए। चीन की इस महीने ताइवानी क्षेत्र में यह 17वीं बार घुसपैठ है। MND के आंकड़ों के अनुसार, चीनी विमानों को  फरवरी में 17 बार और जनवरी में 27 बार, जबकि पिछले साल उन्हें दिसंबर में 19 बार, नवंबर में 22 बार और अक्टूबर में 22 बार, 22 अक्टूबर को एक ड्रोन सहित देखा गया था।

 

इस बार पांच पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स (PLAAF) शेनयांग J-16 फाइटर जेट्स,  2 शानक्सी Y-8 एंटी-सबमरीन युद्धक विमानों, एक शानक्सी Y-8 इलेक्ट्रॉनिक युद्धक विमान और एक शानक्सी Y-8 टोही विमान ने दक्षिण-पश्चिम कोने में उड़ान भरी ताइवान के ADIZ में प्रवेश किया, जिसके जवाब में ताइवान ने विमान, प्रसारण रेडियो चेतावनियां प्रसारित कीं और PLAAF विमानों को ट्रैक करने के लिए वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम तैनात किए। पिछले साल सितंबर के बाद से बीजिंग ने ताइवान के ADIZ में नियमित रूप से विमानों को भेजकर अपने ग्रे  जोन रणनीति को आगे बढ़ाया है, जिसमें अधिकांश उदाहरण जोन के दक्षिण-पश्चिम में होते हैं।

 

प्रारंभ में इन घुसपैठों को आमतौर पर एक से तीन धीमी गति से उड़ने वाले टर्बोप्रॉप द्वारा किया जाता था। हालांकि, पिछले महीने में, चीन ने फाइटर जेट्स (J-10s और J-16s) सहित बड़े लड़ाकू विमानों को क्षेत्र में भेजना शुरू कर दिया है। ADIZ एक ऐसा क्षेत्र है, जो किसी देश के हवाई क्षेत्र से आगे निकलता है जहां हवाई यातायात नियंत्रक आने वाले विमानों को अपनी पहचान बताने के लिए कहते हैं। ग्रे जोन रणनीति को "स्थिर-राज्य निरोध और आश्वासन से परे प्रयासों के एक श्रृंखला या प्रयासों के रूप में परिभाषित किया गया है, जो बल के प्रत्यक्ष और बड़े उपयोग के लिए बिना किसी के सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने का प्रयास करता है।"

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!