जज का एक फोन और इस परिवार को मिल गई नई जिंदगी, जानिए क्या है मामला

Edited By vasudha,Updated: 30 Aug, 2019 04:10 PM

a judge phone and this family got a new life

ऑस्ट्रेलिया के एक न्यायाधीश ने देर रात श्रीलंका जा रहे एक विमान को फोन किया और उसमें सवार एक परिवार को प्रत्यर्पण से अस्थायी तौर पर बचा लिया। इस परिवार में दो बच्चे भी शामिल हैं, जिनका जन्म ऑस्ट्रेलिया में ही हुआ है। इस घटना ने राजनीतिक खलबली मचा दी...

नेशनल डेस्क: ऑस्ट्रेलिया के एक न्यायाधीश ने देर रात श्रीलंका जा रहे एक विमान को फोन किया और उसमें सवार एक परिवार को प्रत्यर्पण से अस्थायी तौर पर बचा लिया। इस परिवार में दो बच्चे भी शामिल हैं, जिनका जन्म ऑस्ट्रेलिया में ही हुआ है। इस घटना ने राजनीतिक खलबली मचा दी है।

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया की रूढ़िवादी सरकार ने वीरवार को तमिल परिवार को मेलबर्न के आव्रजन हिरासत केंद्र से निकालकर विमान के माध्यम से श्रीलंका भेजने का आदेश दिया था। लेकिन संघीय न्यायाधीश हीदर रिले ने विमान अधिकारियों को फोन किया जिसके बाद पायलट ने विमान उतारा और परिवार को डार्विन शहर में भेज दिया। इस घटना ने ऑस्ट्रेलिया की कट्टर आव्रजन नीति रखने वाली सरकार को लेकर एक नया विवाद खड़ा किया है। 

 

सरकार की नीति के तहत देश में नाव से पहुंचने वाले शरणार्थियों को लौटा दिया जाता है और उन्हें वस्तुत: हिरासत केंद्र में रख दिया जाता है। संयुक्त राष्ट ने इन दोनों कदमों की आलोचना की है। दंपति ऑस्ट्रेलिया में नाव के सहारे अलग-अलग 2012 और 2013 में यहां पहुंचे थे। इनकी बेटी कोपिका का जन्म यहीं हुआ और उसके बाद थारूनीक्का का जन्म भी यहीं हुआ है। दोनों लड़कियां क्रमश: चार साल और दो साल की हैं। 

 

गृह मंत्री पीटर डट्टन ने जोर दिया कि यह परिवार शरणार्थी नहीं है औंर वह ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा का पात्र नहीं है। तमिल शरणार्थी परिषद के प्रवक्ता आरन माइलवागनम ने कहा कि वे यहां नाव से आए थे और हम इसको लेकर बेहद स्पष्ट हैं कि वह यहां नहीं रूकेंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि परिवार को श्रीलंका में जीवन का खतरा है। श्रीलंका तमिल लोगों के लिए खतरनाक देश है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!