अमेरिकाः प्रदर्शन के बाद छात्र ने 10 घंटे तक की सड़क साफ, मिले Shocking गिफ्ट

Edited By Tanuja,Updated: 08 Jun, 2020 05:38 PM

a teen who spent 10 hours cleaning up after a protest is rewarded

अमेरिका में अश्वेत नागरिक जार्ज फ्लायड की मौत के बाद देश प्रदर्शनों और हिंसा की आग से जल उठा। इससे न्यूयॉर्क भी अछूता नहीं रहा और इस शहर में ...

न्यूयॉर्कः अमेरिका में अश्वेत नागरिक जार्ज फ्लायड की मौत के बाद देश प्रदर्शनों और हिंसा की आग से जल उठा। इससे न्यूयॉर्क भी अछूता नहीं रहा और इस शहर में भी खूब बवाल हुआ और तोड़फोड़ से काफी नुकसान भी। अपने गृहनगर न्यूयॉर्क के बफेलो में एंटोनियो ग्वेन जूनियर ने विरोध प्रदर्शन से हुए इस भयानक नुकसान को देखा तो उसने झाड़ू उठाया और कचरा भरने के लिए कुछ बैग खरीदे और प्रदर्शन स्थल पर पहुंचकर सड़कों की सफाR शुरू कर दी। उसने सफाई का काम सोमवार को 2 बजे दोपहर में शुरू किया और अगले 10 घंटों तक लगातार यह काम करता रहा। सफाई के लिए संगठित पड़ोसी प्रदर्शन स्थल पर पहुंचकर साफ़ सफाई को देखकर बहुत हैरान हुए। इसके बाद जैसे ही यह किस्सा सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो ग्वेन के लिए ऐसे तोहफो की बरसात हुई वह हैरान रह गया।

 

सुबह हुई क्षति के बाद जब पड़ोसी वहां साफ़ सफाई करने के लिए पहुंचे तो उन्होंने पाया कि ग्वेन पहले से ही वहां पहुंचकर अधिकतर काम कर चुके थे। 18 वर्षीय ग्वेन एक हाई स्कूल सीनियर का स्टूडेंट है। एक इंटरव्यू में उसने बताया कि स्थानीय समाचारों में पढ़ा कि बफ़ेलो में बेली एवेन्यू ग्लास और कचरे से भर गया है और लोग सुबह काम पर जाने के लिए इन्हीं सड़कों का उपयोग करते हैं। ग्वेन ने जब अकेले ही इस इलाके की साफ़ सफाई की तो समुदाय को बहुत ख़ुशी हुई और उन्होंने इसके जवाब में उसे धन्यवाद देने की सोची। मैट ब्लॉक नामक व्यक्ति ने समाचारों में ग्वेन की साफ-सफाई की यह कहानी देखी और उसने ग्वेन को अपनी बेशकीमती 2004 लाल मस्टैंग कार तोहफे में देने का फैसला किय। 27 साल के मैट ब्लॉक ने बताया कि यह कार उसे बहुत पसंद है और बचपन से ही वह यह कार लेना चाहता था लेकिन आजकल वह इसका इस्तेमाल कभी-कभार ही करता है।

 

उसने फेसबुक पर ग्वेन को कार खरीदने संबंधी सलाह मांगते हुए देखा तो उसने ग्वेन को अपनी स्पोर्ट्स कार पेश करने का फैसला किया। ब्लॉक को यह जानकार सुखद आश्चर्य हुआ कि ग्वेन के लिए उसके दिए उपहार का अर्थ उसकी सोच से कहीं ज्यादा है। ग्वेन की मां की 2018 में मौत हो चुकी है। उसकी मां के पास भी एक लाल मस्टैंग कार थी। जब ग्वेन को इस संयोग का पता चला तो वह बहुत हैरान हुआ। उसने कहा कि इस उपहार के लिए उसके पास कोई शब्द नहीं थे। ब्लॉक का भी कहना था कि यह सुनकर उसके रोंएं खड़े हो गए थे। स्थानीय व्यवसायी बॉब ब्राइसलैंड को जब ब्लॉक के इस उपहार के बारे में पता चला तो उन्होंने अपनी बीमा एजेंसी के माध्यम से कार का एक वर्ष का मुफ्त ऑटो बीमा कवरेज देने का फैसला किया।

 

बॉब का कहना था कि हमें बस अपने पूरे शहर को एक साथ लाने और पूरी दुनिया को यह दिखाने की ज़रूरत है कि यहाँ कितने अच्छे लोग रहते हैं। ग्वेन ने हाई स्कूल के बाद कॉलेज जाने के लिए बचत करते हुए ट्रेड स्कूल जाने की योजना बनाई थी. ग्वेन की यह कहानी सुनकर बफ़ेलो के मेडेल कॉलेज ने ग्वेन को छात्रवृत्ति प्रदान की है। यह पहली बार है जब ग्वेन को अपने अच्छे कामों के लिए इस प्रकार की मान्यता मिली है। वे पहले भी जब उसने दूसरों की मदद के लिए काम करते रहे हैं। वह कप्पा फी के सदस्य हैं जहां उन्हें सामुदायिक सेवा करने में आनंद आता है। वे चर्च के कामों में भी मदद करते हैं. ग्वेन ने सामुदायिक मदद के लिए आभार प्रकट करते हुए कहा कि मैं हर उस चीज की सराहना करता हूं जो हर कोई मेरे लिए कर रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!