अडानी कोल माइन के खिलाफ आस्ट्रेलिया भर में प्रदर्शन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Oct, 2017 10:25 PM

adani cole mine exhibited throughout australia

भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी का आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड का कोयला प्रोजैक्ट मुश्किल में पड़ता दिखाई दे ...

सिडनी: भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी का आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड का कोयला प्रोजैक्ट मुश्किल में पड़ता दिखाई दे रहा है। आज आस्ट्रेलिया भर में भारी संख्या में लोगों ने कोल माइन के विरुद्ध प्रदर्शन किया। बताया जा रहा है कि यह आस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी कोयले की खान होगी लेकिन पर्यावरण व वित्तीय मामलों के चलते इसके आरंभ होने में वर्षों की देरी हुई है। 

इस संबंध में पर्यावरण समूहों का कहना है कि क्वींसलैंड राज्य में कोयला खान के शुरू होने से ग्लोबल वाॄमग का खतरा बढ़ जाएगा और इससे ग्रेट बैरियर रीफ को नुक्सान पहुंचेगा। प्रदर्शनकारियों ने अपने हाथों में ‘अडानी स्टॉप’ लिखे पोस्टर पकड़े हुए थे। सिडनी के बोंडी समुद्र तट पर हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे ब्लेयर ने कहा कि मुझे लगता है कि यह वास्तव में क्वींसलैंड ही नहीं बल्कि एक राष्ट्रीय ङ्क्षचता का विषय है। 

स्थानीय मीडिया के अनुसार देश भर में आयोजित विरोध प्रदर्शन से जाहिर हुआ है कि आस्ट्रेलिया के आधे से ज्यादा लोग इस खदान का विरोध करते हैं। वहीं इस मामले पर अडानी का कहना है कि यह परियोजना रॉयल्टी व करों के रूप में सरकार को अरबों डालर का भुगतान करेगी। इसके अलावा इसके स्थापित होने से रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे तथा इससे निकलने वाला कोयला भारत को निर्यात किया जा सकेगा जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की पहुंच सुलभ होगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!