ट्रंप,पुतिन की शिखर बैठक के लिए हुआ समझौता, सहयोगियों की बढ़ी चिंताए

Edited By Isha,Updated: 28 Jun, 2018 10:09 AM

agreement for trump putin summit increased concern of affiliates

अमरीका और रूस के बीच दोनों देशों के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और व्लादिमीर पुतिन के बीच शीघ्र शिखर बैठक आयोजित करने को लेकर बुधवार को एक समझौता हुआ

वाशिंगटन/मास्कोः अमरीका और रूस के बीच दोनों देशों के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और व्लादिमीर पुतिन के बीच शीघ्र शिखर बैठक आयोजित करने को लेकर बुधवार को एक समझौता हुआ।  इस समझौते से अमेरिकी सहयोगियों की चिंताए बढ़ सकती हैं जबकि  ट्रंप को अपने देश में आलोचकों की तीखी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ सकता है।

क्रेमलिन में  पुतिन की अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन से मुलाकात के बाद रूस के विदेशी नीति सहयोगी यूरी उशाकोव ने समझौते की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तीसरे देश में शिखर बैठक होगा और इसके लिए तैयार होने के लिए कई हतों की आवश्यकता है। 
PunjabKesari
रूस और अमेरिका गुरुवार को शिखर बैठक का समय और स्थान की घोषणा करेंगे। वाशिंगटन में ट्रंप ने कहा कि उनकी बैठक संभवतह उत्तरी एटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के नेताओं के 11-12 जुलाई के शिखर सम्मेलन के बाद होगी। इस सम्मेलन में  ट्रंप भी मौजूद रहेंगे।   ट्रंप ने हेलसिंकी को बैठक के लिए संभावित स्थान होने की भी पुष्टि की। हालांकि कुछ अधिकारियों के मुताबिक रूस इस शिखर बैठक को ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में कराये जाने को लेकर दबाव डाल रहा है।
PunjabKesari
ट्रंप ने सीरिया और यूक्रेन समेत विभिन्न विषयों पर  पुतिन के साथ चर्चा करने की बात कही है। हालांकि उनकी वार्ता सूची में अमेरिकी खुफिया अधिकारियों की वह चेतावनी शामिल नहीं है कि रूस नवंबर में होने वाले अमेरिकी कांग्रेस चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश करेगा।  दोनों नेता इससे पहले वियतनाम में एशिया-प्रशांत शिखर सम्मेलन के दौरान गत वर्ष नवंबर में मिले थे। उस वार्ता के बाद,  ट्रंप ने कहा कि उनका मानना है कि रूस के 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने के आरोपों से  पुतीन ने इंकार किया। बाद में  ट्रंप अपनी इस टिप्पणी से पीछे हट गये।
PunjabKesari
यह शिखर बैठक पुतिन को अलग-थलग करने की चाह रखने वाले ब्रिटेन जैसे अमेरिकी सहयोगियों को परेशान कर सकता है। या फिर उनको जो रूसी नेता के प्रति ट्रंप के अत्यधिक अनुकूल दृष्टिकोण को लेकर अधिक चिंतित हैं। अमेरिका की ओर से प्रतिबंधों को कड़ा किये जाने के बावजूद उन आलोचकों में इसबात को लेकर तीखी प्रतिक्रिया होने की संभावना जो नाटो गठबंधन के लिए ट्रंप की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाते हैं और रूस के साथ संबंधों के पुनर्निर्माण की उनकी इच्छा पर आक्रोश जताते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!