अफगानिस्तान: हवाई हमले में 13 नागरिकों की मौत, मृतकों में अधिकतर बच्चे

Edited By Tanuja,Updated: 25 Mar, 2019 03:52 PM

air strike kills 13 civilians mostly children in afghanistan

उत्तरी अफगानिस्तान के शहर कुंडूज़ में "अमेरिकी सेना" द्वारा किए गए हवाई हमले कम से कम 13 नागरिक मारे गए। मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल हैं । सरकार की ओर से इलाके में तालिबान आतंकवादियों के खिलाफ लड़ रहे सरकार समर्थक बलों द्वारा किए गए जमीनी...

काबुलः उत्तरी अफगानिस्तान के शहर कुंडूज़ में "अमेरिकी सेना" द्वारा किए गए हवाई हमले कम से कम 13 नागरिक मारे गए। मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल हैं । सरकार की ओर से इलाके में तालिबान आतंकवादियों के खिलाफ लड़ रहे सरकार समर्थक बलों द्वारा किए गए जमीनी अभियानों के समर्थन में शुक्रवार देर रात और शनिवार के बीच यह हवाई हमले किए गए ।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के एक मिशन ने अपने बयान में कहा, "प्रारंभिक तथ्यों से संकेत मिलता है कि मारे गए लोगों में से 10 बच्चे थे औऱ उसी परिवार का हिस्सा थे, जो देश में कहीं और से विस्थापित होकर आए थे।" संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, किसी भी अन्य वर्ष की तुलना में 2018 में अफगानिस्तान में युद्ध का खामियाजा आम अफगानों को भुगतना पड़ रहा है। 2018 में "नागरिकों के जानबूझकर लक्ष्यीकरण" के कारण होने वाली मौतों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातर नागरिकों की मौत तालिबान या इस्लामिक स्टेट (आईएस) के साथ विद्रोहियों द्वारा किए गए आत्मघाती हमलों से से हुई हैं। अमेरिका और अफगान सेना द्वारा हवाई हमलों में वृद्धि से 2018 में रिकॉर्ड 500 से अधिक नागरिकों की मौत हुई।लगभग 18 साल की लड़ाई को समाप्त करने के उद्देश्य से अमेरिका और तालिबान के शांति वार्ता आगे बढ़ने के बावजूद अफगानिस्तान में लड़ाई जारी है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, पिछले एक दशक में कम से कम 32,000 नागरिक मारे गए हैं और 60,000 अन्य घायल हुए हैं।











 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!