कोरोना से ईरान में 113 और लोगों की मौत, इस्लाम का तीसरी सबसे पवित्र मस्जिद बंद

Edited By Tanuja,Updated: 15 Mar, 2020 05:51 PM

al aqsa mosque 3rd holiest in islam closes over coronavirus

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए, इस्लाम में तीसरा सबसे मुकद्दस स्थान मस्जिद अल अक्सा को बंद कर दिया गया है। मस्जिद के निदेशक शेख उमर किसवानी ने रविवार को कहा कि नमाज़ बाहर होगी ...

तेहरान: ईरान में कोरोना वायरस से एक ही दिन में 113 और लोगों की मौत हो गई। ईरान ने रविवार को इसकी घोषणा की। वायरस संक्रमण से प्रभावित इस देश में एक ही दिन में इतनी अधिक मौत होने का यह पहला मामला है। इन मौतों के बाद ईरान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 724 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानोश जहांपोर ने कहा, '' लोगों को सभी यात्राएं रद्द कर देनी चाहिए और घरों में रहना चाहिए ताकि हम आने वाले दिनों में हालात में सुधार देख सकते हैं।''  कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए, इस्लाम में तीसरा सबसे मुकद्दस स्थान मस्जिद अल अक्सा को बंद कर दिया गया है।

 

मस्जिद के निदेशक शेख उमर किसवानी ने रविवार को कहा कि नमाज़ बाहर होगी और मस्जिद अनिश्चितकाल तक के लिए बंद कर दी गई है। बता दें कि सऊदी अरब के मक्का में स्थित मस्जिद अल हराम (खाना-ए-काबा) और मदीना में स्थित अल नबवी के बाद, येरुशलम में स्थित अल अक्सा इस्लाम में तीसरा सबसे पवित्र स्थान है। वहीं पश्चिम एशिया में कोरोना वायरस से ईरान सबसे बुरी तरह प्रभावित है, जहां इस बीमारी से निपटने वाले दल की अगुवाई कर रहे एक अधिकारी ने रविवार को माना कि इस महामारी ने देश की स्वास्थ्य सेवाओं को बुरी तरह से प्रभावित किया है।

 

ईरान में कोरोना वायरस के करीब 13,000 मामलों की पुष्टि हुई है और 600 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस से निपटने वाले दल की अगुवाई कर रहे अली रज़ा ज़ाली के हवाले से ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना ने कहा कि अगर यह स्थिति रही तो हमारे पास पर्याप्त क्षमता नहीं रहेगी। ज़ाली ने यह भी माना कि कोविड-19 की वजह से जान गंवाने वाले कई लोगों में कोई और बीमारी नहीं थी। कोरोना वायरस के नए मामलों में ज्यादातर लोगों को बुखार और खांसी जैसे ही लक्षण थे। इसके अलावा कुछ लोगों में, खासकर, बुजुर्गों और पहले से ही किसी और बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए यह संक्रमण निमोनिया सहित अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से 150,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 5,700 लोगों की मौत हो गई है।

 

वहीं संक्रमित हुए 70,000 से ज्यादा लोग इससे ठीक हो चुके हैं। ईरान में वरिष्ठ उप राष्ट्रपति, कैबिनेट मंत्री, संसद के सदस्य, रेवलूशनेरी गार्ड के सदस्य और स्वास्थ्य मंत्रालय के अफसरों समेत कई वरिष्ठ अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। ईरान ने 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से पांच अरब डॉलर का कर्ज मांगा है। वहीं, संयुक्त अरब अमीरात में आने वाले दुबई ने रविवार को इस महीने के आखिर तक सभी फिल्म हॉल और जिम को बंद रखने का ऐलान किया। दुबई के पार्क और रिसोर्ट भी इस महीने के अंत तक बंद रहेंगे। यूएई की राजधानी अबू धाबी ने मनोरंजन पार्क और संग्रहालयों को महीने के अंत तक बंद रखने का फैसला किया है। तेल समृद्ध कुवैत ने वायरस फैलने से रोकने के लिए सभी मॉल और नाइयों की दुकानों को बंद कर दिया है। 

 

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!