अल्जीरिया के राष्ट्रपति ने सेन्य दबाव में 20 साल बाद छोड़ी कुर्सी

Edited By Tanuja,Updated: 03 Apr, 2019 06:15 PM

algerian leader bouteflika resigns under pressure from army

अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देल अजीज बोटेफ्लिका (82) ने 20 साल तक सत्ता संभालने के बाद आखिर सेना के दबाव में कुर्सी छोड़ दी ...

इंटरनेशनल डैस्कः अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देल अजीज बोटेफ्लिका (82) ने 20 साल तक सत्ता संभालने के बाद आखिर सेना के दबाव में कुर्सी छोड़ दी। उन्होंने सांविधानिक परिषद को अपने इस्तीफा देने की जानकारी दी है। सरकारी टेलीविजन के मुताबिक, दो दशक से सत्ता में जमे बैठे अब्देलअजीज का इस्तीफा मंगलवार से ही प्रभावी हो गया है।

2013 में हृदयघात से जूझने के बाद सार्वजनिक तौर पर बेहद कम दिखने वाले और व्हीलचेयर का सहारा लेने के लिए मजबूर अब्देलअजीज का यह इस्तीफा सेना के दबाव के बाद आया है। लंबे समय तक अब्देलअजीज के विश्वसनीय सहयोगी रहे अल्जीरियाई सेना प्रमुख अहमद गेद सालाह ने मंगलवार को ही अब्देलअजीज के खिलाफ प्रदर्शनों की बाढ़ के बाद उनके खिलाफ तत्काल प्रभाव से महाभियोग प्रक्रिया शुरू किए जाने की मांग की थी।

लगातार पांचवे कार्यकाल का रास्ता खोज रहे अब्देलअजीज के सोमवार को अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले इस्तीफा देने से इंकार करने के चलते सेना प्रमुख ने मंगलवार को यह मांग की थी। अब्देलअजीज का कार्यकाल 28 अप्रैल को खत्म होने वाला था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!