Allen Vs Bezos: अंतरिक्ष को लेकर भिड़े दुनिया के दो अरबपति, लगाए एक दूसरे पर आरोप

Edited By vasudha,Updated: 28 Jan, 2021 02:33 PM

allen vs bezos

स्‍पेसएक्‍स कंपनी के मालिक एलन मस्‍क और अमेजन के संस्‍थापक जेफ बेजोस के बीच एक बार फिर जंग छिड़ गई है। इस बार की लड़ाई दुनिया के सबसे अमीर शख्स की कुर्सी  के लिए नहीं बल्कि अंतरिक्ष पर ‘कब्जे’ को लेकर चल रही है। दरसअल दुनिया के दोनों दिग्गज...

बिजनसे डेस्क:  स्‍पेसएक्‍स कंपनी के मालिक एलन मस्‍क और अमेजन के संस्‍थापक जेफ बेजोस के बीच एक बार फिर जंग छिड़ गई है। इस बार की लड़ाई दुनिया के सबसे अमीर शख्स की कुर्सी  के लिए नहीं बल्कि अंतरिक्ष पर ‘कब्जे’ को लेकर चल रही है। दरसअल दुनिया के दोनों दिग्गज उद्योगपति सैटेलाइट को लॉन्च करना चाहते हैं। इसी महत्‍वकांक्षी परियोजना को लेकर दोनों के बीच संग्राम छिड़ गया है।

PunjabKesari

जानकारी के अनुसार  स्पेसएक्स कंपनी के मालिक एलन मस्क ने अमरीका के फेडरल कम्युनिकेशन कमीशन से स्टारलिंक सेटेलाइट को अंतरिक्ष की निचली कक्षा में ऑपरेट करने की अनुमति मांगी थी। हालांकि उनके अनुरोध को अमेजन डॉट कॉम इंक कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस ने  खारिज करने की मांग की। बेजोस का कहना है कि मस्क की कंपनी को अनुमति देने से उनके कूपर सैटेलाइट प्रोग्राम में हस्तक्षेप और टक्कर का खतरा बढ़ जाएगा।

PunjabKesari

अमेजन ने 26 जनवरी को एक ट्वीट कर लिखा कि  स्‍पेसएक्‍स का प्रस्‍तावित बदलाव है जो सैटलाइट सिस्‍टम के बीच प्रतियोगिता को मार रहा है। यह स्‍पेसएक्‍स के हित में है कि अंतरिक्ष में गलाकाट प्रतिस्‍पर्द्धा हो लेकिन निश्चित रूप से यह जनता के हित में नहीं है। इसके जवाब में एलन मस्क ने लिखा कि  यह जनता के हित में नहीं है कि संचालन से कई साल पीछे चल रहे अमेजन के सैटेलाइट सिस्टम के लिए स्टारलिंक सैटेलाइट को निष्क्रिय कर दिया जाए। 

PunjabKesari

बता दें कि एलन मस्‍क की स्‍पेसएक्‍स कंपनी ने अब तक 1000 सैटलाइट लॉन्‍च किए हैं जो उसके स्‍टारलिंक इंटरनेट सिस्‍टम के लिए हैं। यह अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में उपभोक्‍ताओं को सेवाएं दे रही है। वहीं दूसरी तरफ ऐमजॉन को कम्‍युनिकेशन कमिशन से पिछले साल ही 3,236 उपग्रहों की फौज को लॉन्‍च करने की अनुमति मिली है। अमेजन की स्पेस कंपनी ब्लू ओरेजन का प्लान है कि वह अपने सैटेलाइट 590 किमी की ऊंचाई पर स्थापित करे, जबकि मस्क की स्पेसएक्स को 540 से 570 किमी ऊंचाई पर सैटेलाइट स्थापित करने की अनुमति मिली है। अमेजन का आरोप है कि इस ऊंचाई पर स्पेसएक्स के सैटेलाइट उसके और दूसरे सैटेलाइट सिग्नल को नुकसान पहुंचाएंगे। लेकिन स्पेसएक्स यह नहीं मान रहा।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!