यूक्रेनी क्षेत्रों पर कब्जा करने के विरोध में अमेरिका ने रूस पर लगाए नए प्रतिबंध

Edited By Pardeep,Updated: 01 Oct, 2022 12:20 AM

america imposes new sanctions on russia

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के चार क्षेत्रों पर रूस द्वारा कब्जा किए जाने के विरोध में मॉस्को पर शुक्रवार को और प्रतिबंध लगाने की घोषणा की, जिनमें रूसी सरकार एवं सेना के

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के चार क्षेत्रों पर रूस द्वारा कब्जा किए जाने के विरोध में मॉस्को पर शुक्रवार को और प्रतिबंध लगाने की घोषणा की, जिनमें रूसी सरकार एवं सेना के अधिकारियों और उनके परिवार को शामिल किया गया है। 

बाइडेन ने कहा कि यूक्रेन पर कब्जा करने का रूस का कदम वैध नहीं है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्रों को अपने देश में शामिल करने वाली संधियों पर हस्ताक्षर किए। इसके विरोध में अमेरिका ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से जुड़े 1,000 से अधिक लोगों और कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया जिसमें उसके सेंट्रल बैंक के गवर्नर और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सदस्यों के परिवार शामिल हैं। 

बाइडेन ने कहा कि यूक्रेन पर कब्जे के रूसी दावों के जवाब में अमेरिका और उसके सहयोगी आज नए प्रतिबंधों की घोषणा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका रूसी कदमों की निंदा करने और उसे जवाबदेह बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट करेगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका यूक्रेन को उसके बचाव के लिए आवश्यक उपकरण मुहैया कराता रहेगा। 

वित्त मंत्रालय ने रूस की विधायिका के सैकड़ों सदस्यों, देश के आर्थिक व सैन्य प्रतिष्ठानों की प्रमुख शख्सियतों और आपूर्तिकर्ताओं के नाम प्रतिबंध वाली सूची में रखा है। वाणिज्य विभाग ने निर्यात नियंत्रण उल्लंघनकर्ताओं की सूची में 57 कंपनियों को शामिल किया है तो वहीं विदेश विभाग ने 900 लोगों के नाम वीजा पाबंदी सूची में जोड़े हैं। 

वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा, “हम पुतिन के साथ खड़े नहीं होंगे क्योंकि वह धोखे से यूक्रेन के कुछ हिस्सों पर कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, “वित्त मंत्रालय और अमेरिकी सरकार रूस के पहले से ही खराब हो चुके सैन्य औद्योगिक परिसर को और कमजोर करने तथा इसके अवैध युद्ध छेड़ने की क्षमता को कमजोर करने के लिए आज व्यापक कार्रवाई कर रहे हैं।”

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!