यह है ‘भारत देश हमारा’

Edited By ,Updated: 21 Aug, 2015 03:09 PM

article

कभी उच्च आदर्शों, नैतिकता और सांस्कृतिक मूल्यों के लिए विश्व-विख्यात रहे हमारे देश के कुछ लोग आज अपने प्राचीन उच्च आदर्शों से विमुख होते जा रहे हैं।

कभी उच्च आदर्शों, नैतिकता और सांस्कृतिक मूल्यों के लिए विश्व-विख्यात रहे हमारे देश के कुछ लोग आज अपने प्राचीन उच्च आदर्शों से विमुख होते जा रहे हैं। यही संकेत दे रही ऐसी ही चंद निम्न ताजा घटनाएं :

* 2 जुलाई को गुजरात में खेड़ा जिले के एक गांव में अपनी 13 वर्षीय नाबालिग बहन से बलात्कार करके उसे गर्भवती करने के आरोप में एक नाबालिग को गिरफ्तार किया गया। 
 
* 31 जुलाई को उत्तर प्रदेश में फतेहपुर जिले के लालपुर माजरा गांव की रूपा देवी ने अपने देवर मान सिंह के साथ अवैध संबंधों का राज खुलने पर देवर के साथ मिल कर अपने पति अभिमन्यु सिंह की हत्या कर दी।  
 
* 4 अगस्त को बिहार में मुजफ्फरपुर जिले के गांव अहियापुर में एक कलियुगी बेटी ने अपने पिता की सम्पत्ति पर कब्जा करने के लिए उसके मकान को पैट्रोल डाल कर आग लगा दी जिससे युवती के पिता सोने लाल तथा उसकी पोती मुस्कान की मृत्यु हो गई व 2 अन्य घायल हो गए।
 
* 10 अगस्त को मोगा जिले के गांव मंगेवाला निवासी लखबीर सिंह पुत्र गुरचरण सिंह को एक गाय के साथ कुकर्म करते हुए गिरफ्तार किया गया। 
 
* 11 अगस्त को मुम्बई की तिलक नगर पुलिस ने अपनी 16 वर्षीय बेटी को डरा-धमका कर एक वर्ष से उससे बलात्कार करते आ रहे 40 वर्षीय एम. पटेल को गिरफ्तार किया। कुछ दिन पूर्व उसे बच्ची के गर्भवती होने का अंदेशा हुआ तो वह जांच के लिए उसे अस्पताल ले गया और डाक्टर से कहा कि बच्ची 18 वर्ष की है और उसके पति की मृत्यु हो चुकी है। अंतत: बेटी द्वारा उसका रहस्य खोल देने पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। 
 
* 11 अगस्त को ही पश्चिम बंगाल के बर्दवान जिले के आराम बाग में प्रशांत सांतरा नामक एक घरजंवाई ने जरा-सी बात पर अपनी पत्नी मिनोतीसांतरा से नाराज होकर उसकी गला रेत कर हत्या कर दी और फरार हो गया।  
 
* 16 अगस्त को टांडा-उड़मुड़ के निकटवर्ती गांव डडिया तलवंडी में कुलवंत कौर नामक महिला की बेटी राजिंद्र कौर ने अपनी मां को अपने चाचा के साथ आपत्तिजनक हालत में देख लिया। राजिंद्र कौर द्वारा मां को समझाने पर कुलवंत कौर ने अपनी बेटी की हत्या करने के इरादे से अपने प्रेमी के साथ मिल कर उसे आग लगा दी। 
 
* 16 अगस्त को ही मुम्बई पुलिस ने अपनी 15 वर्षीय बेटी से बलात्कार करने के आरोप में उसके सौतेले पिता को गिरफ्तार किया। पीड़िता के अनुसार उसका पिता 3 वर्ष से उसका शारीरिक शोषण कर रहा था।
 
* 18 अगस्त को फरीदकोट के गांव ढिलवां खुर्द में जोगिद्र सिंह उर्फ गिन्दर ने घर में बर्तन साफ कर रही अपनी छोटी विधवा भाभी वीरपाल कौर की गर्दन पर तेजधार हथियार से हमला करके उसकी हत्या  कर दी। 
 
* 18 अगस्त को ही महाराष्ट के चंद्रपुर में जानाबाई नामक वृद्धा की शिकायत पर उसके सौतेले बेटे सुरेश के पाले हुए तोते को अदालत में तलब किया गया। जानाबाई का आरोप है कि उसके और उसके सौतेले बेटे के बीच जमीन को लेकर विवाद है। सुरेश ने अपने तोते ‘हरियल’ को उसे गालियां देना सिखा दिया है और वह जब भी उसके घर के सामने से गुजरती है तो तोता उसे गंदी-गंदी गालियां देना शुरू कर देता है। 
 
* 19 अगस्त को अमृतसर के निकटवर्ती गांव घरिंडा की पुलिस ने अपनी भाभी सहजप्रीत कौर को धोखे से दिल्ली ले जाकर एक होटल में उसके  साथ दुष्कर्म करने व उसे दहेज के लिए प्रताडि़त करने के आरोप में गांव घड़ील के रहने वाले उसके जेठ सतनाम सिंह, पति परगट सिंह, सास मनजीत कौर व ननद गुरविंद्र कौर के विरुद्ध केस दर्ज किया। 
 
* 20 अगस्त को राजस्थान के सीकर में अपनी 6 वर्षीय मासूम बहन से उसके 20 वर्षीय भाई ने बलात्कार कर डाला। आरोपी ने पहले अपनी बड़ी बहन पर बुरी नजर डाली पर वह उसका इरादा भांपकर पड़ोसी के यहां चली गई और तब कामांध भाई ने छोटी को ही अपना शिकार बना डाला।
 
उक्त घटनाओं से स्पष्ट है कि उत्तर से दक्षिण व पूर्व से पश्चिम तक हर ओर अनैतिकता, असहनशीलता, अमानवीयता, स्वार्थपरता तथा निर्ममता का बोलबाला है जो समाज में घर करते जा रहे नैतिक और चारित्रिक पतन का ही द्योतक है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!