ऑस्ट्रेलिया में 15 साल में कार्यकाल पूरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री बने मॉरिसन

Edited By Tanuja, Updated: 10 Apr, 2022 10:50 AM

australia pm morrison first to serve full term in 15 years

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन इन वर्षों में कम से कम एक मायने में देश के सबसे सफल प्रधानमंत्री रहे हैं। मॉरिसन 2007 के बाद से एक चुनाव...

 कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन इन वर्षों में कम से कम एक मायने में देश के सबसे सफल प्रधानमंत्री रहे हैं। मॉरिसन 2007 के बाद से एक चुनाव से अगले चुनाव तक कार्यालय में बने रहने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं। वर्ष 2007 में ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे जॉन हॉवर्ड की सरकार को लगभग 12 वर्षों के शासन के बाद मतदान के जरिए सत्ता से बाहर कर दिया गया था। हॉवर्ड और मॉरिसन के बीच, केविन रुड सहित ऐसे चार प्रधानमंत्री रहे हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में राजनीतिक अस्थिरता की एक असाधारण अवधि के दौरान दो बार सेवा की।

 

रुड का दूसरा कार्यकाल तब समाप्त हुआ जब मतदाताओं ने 2013 के चुनाव में उनकी मध्यमार्गी-वामपंथी ऑस्ट्रेलियाई लेबर पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार को हटा दिया। अन्य तीन प्रधानमंत्रियों को उनकी ही पार्टियों ने हटा दिया। मॉरिसन ने रविवार को घोषणा की कि अगला चुनाव 21 मई को होगा। अधिकांश जनमत सर्वेक्षणों में मॉरिसन का गठबंधन एक बार फिर पीछे है। लेकिन चुनाव की विश्वसनीयता 2019 के परिणाम के झटके से उबर नहीं पाई है और मॉरिसन को अब एक कुशल प्रचारक के रूप में पहचाना जाता है जो झुकते नहीं हैं।

 

53 वर्षीय मॉरिसन को 2018 में ‘‘आकस्मिक प्रधानमंत्री'' का तमगा दिया गया था, जब सरकार में सहयोगियों ने उन्हें तत्कालीन प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल की जगह लेने के लिए चुना था। यह मतदाताओं को शामिल किए बिना किसी प्रधानमंत्री का एक बार फिर किया गया तख्तापलट था। मॉरिसन खुद को एक साधारण ऑस्ट्रेलियाई परिवार से बताते हैं। उन्होंने राजनीति में प्रवेश से पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सरकारों के लिए पर्यटन के क्षेत्र में काम किया था।  

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Kolkata Knight Riders

Lucknow Super Giants

Match will be start at 18 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!