ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने चीनी कंपनी के नए शहर बसाने की खबरों को किया खारिज

Edited By Tanuja,Updated: 08 Feb, 2021 10:12 AM

australian leader dismisses reports of china built city

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने पापुआ न्यू गिनी से लगती देश की समुद्री सीमा पर चीनी कंपनी द्वारा एक नए औद्योगिक द्वीपीय नगर का निर्माण करने संबंधी...

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने पापुआ न्यू गिनी से लगती देश की समुद्री सीमा पर चीनी कंपनी द्वारा एक नए औद्योगिक द्वीपीय नगर का निर्माण करने संबंधी खबरों को सोमवार को खारिज कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि हांगकांग में पंजीकृत WYW होल्डिंग लिमिटेड नामक कंपनी, टोरेस जलडमरूमध्य में स्थित डारू द्वीप पर 30 अरब अमेरिकी डॉलर की लागत से एक शहर बसाना चाहती है जिसमें एक बंदरगाह और औद्योगिक क्षेत्र होगा।

 

खबरों के अनुसार, इस बाबत पिछले साल अप्रैल में उक्त कंपनी ने पापुआ न्यू गिनी सरकार को पत्र लिखे थे। डारू द्वीप की जनसंख्या 20,000 है और यह ऑस्ट्रेलिया की मुख्य भूमि से लगभग दो सौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने किसी शहर के निर्माण संबंधी खबरों को आधारहीन करार दिया। उन्होंने सिडनी रेडियो से कहा, “ईमानदारी से कहूँ तो मुझे लगता है कि यह काल्पनिक (खबर) है।”

 

उन्होंने कहा, “कुछ लोग कल्पना की पतंगें उड़ा रहे हैं और मैं इस शोर को महत्व नहीं देना चाहता।” मॉरिसन ने कहा, “मैं लगभग नियमित तौर पर पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री (जेम्स मारपे) से बात करता रहता हूं और और हमारे बीच बहुत अच्छे संबंध हैं। वह हमारे बीच तथा अन्य देशों से संबंधों के महत्व को समझते हैं और मैं नहीं समझता कि पापुआ न्यू गिनी ऐसा कुछ करेगा।”  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!