बाइडन और शी जिनपिंग ने दो घंटे तक की बातचीत, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 29 Jul, 2022 12:41 AM

biden and xi talked for two hours read 10 big news from abroad

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग राष्ट्रपति पद पर रहते हुए बृहस्पतिवार को पांचवीं बार सीधी बातचीत की। यह बातचीत करीब दो घंटे तक चली इस दौरान उन्होंने आर्थिक और भू राजनीतिक तनाव के बीच अपने जटिल रिश्तों के भविष्य पर चर्चा...

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग राष्ट्रपति पद पर रहते हुए बृहस्पतिवार को पांचवीं बार सीधी बातचीत की। यह बातचीत करीब दो घंटे तक चली इस दौरान उन्होंने आर्थिक और भू राजनीतिक तनाव के बीच अपने जटिल रिश्तों के भविष्य पर चर्चा की। व्हाइट हाउस ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच अमेरिका के ‘इस्टर्न डेलाइट टाइम' (ईडीटी) के अनुसार सुबह आठ बजकर 33 मिनट पर वार्ता शुरू हुई और यह पूर्वाह्न 10 बजकर 50 मिनट तक चलती रही।

स्विंग मतदाताओं के बीच ट्रस से आगे सुनक
ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक कंजरवेटिव पार्टी का अगला नेता और देश का प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में 'स्विंग' मतदाताओं के बीच अपनी प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस से आगे हैं। हालांकि, सुनक कंजरवेटिव पार्टी के कट्टर माने जाने वाले सांसदों (टोरी सदस्यों) के बीच ट्रस से पीछे हैं। ये सांसद अगले सप्ताह से मतपत्रों के जरिए अपनी पसंद के उम्मीदवार को वोट देंगे।

जर्मनी में लुफ्थांसा की 1000 उड़ानें रद्द
जर्मन एयरलाइन लुफ्थांसा के लॉजिस्टिक एवं टिकटिंग कर्मचारियों के एक दिन की हड़ताल पर चले जाने से बुधवार को एयरलाइन की 1,000 से अधिक उड़ानों को रद्द करना पड़ा।जर्मन समाचार एजेंसी डीपीए की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लुफ्थांसा की उड़ानों के इतने बड़े पैमाने पर रद्द होने से करीब 1.34 लाख यात्रियों को परेशानी उड़ानी पड़ी है। उन्हें या तो अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी या फिर नए सिरे से योजना बनाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

किम जोंग ने दक्षिण कोरिया को दी परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी
उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ संभावित सैन्य संघर्षों में अपने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की धमकी दी है  । किम ने दावा है कि उनके प्रतिद्वंद्वी कोरियाई प्रायद्वीप को युद्ध की कगार पर धकेल रहे हैं। किम ने 1950-53 के कोरियाई युद्ध की समाप्ति की 69वीं वर्षगांठ पर पूर्व सैनिकों को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। 

इराक में श्रीलंका जैसे हालात
इराक की राजधानी बगदाद में मौलवी मुक्तादा अल-सदर के सैकड़ों समर्थकों ने प्रधानमंत्री के एक प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार के नामांकन के विरोध में उच्च सुरक्षा क्षेत्र का घेरा तोड़ते हुए संसद भवन पर धावा बोला है। एक रिपोर्ट में बताया गया कि प्रदर्शनकारियों ने जब संसद भवन पर धावा बोला उस समय संसद में कोई सांसद मौजूद नहीं था।

चीन के वुहान में कोरोना के 4 नए केस मिलते ही 10 लाख लोग घरों में कैद
चीन के वुहान शहर में एक बार फिर कोरोना वायरस ने दस्तक दी है। इस शहर के एक जिले जियांगक्सिया में कोरोना के 4 नए मरीज मिले हैं, जिसके बाद प्रशासन ने एहतियातन 10 लाख लोगों को घरों में कैद कर दिया है। वुहान वही शहर है, जहां 2019 के आखिरी महीनों में कोरोना वायरस के सबसे पहले मामले दर्ज किए गए थे। इसी शहर से कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में फैला और तब से लेकर अब तक लाखों लोगों की जान ले चुका है। 

पाकिस्तान के गृह मंत्री की धमकी
पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने बुधवार को आगाह किया कि अगर पंजाब प्रांत में उनका प्रवेश प्रतिबंधित किया गया तो पंजाब में गवर्नर शासन लगाया जा सकता है। सनाउल्लाह का यह बयान ऐसे वक्त आया है जब एक दिन पहले ही पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान समर्थित परवेज इलाही को पंजाब का मुख्यमंत्री घोषित किया।

पाकिस्तान में जल्द हो सकते हैं चुना
पाकिस्तान में एक बार फिर सियासी उबाल आने के पूरे आसार हैं। कहा जा रहा है देश में बहुत जल्द और मुमकिन हुआ तो अक्टूबर में जनरल इलेक्शन हो सकते हैं। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले दिनों पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के चीफ और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने दुबई में खुफिया एजेंसी ISI के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम से सीक्रेट मीटिंग की।

भारत से 16वें दौर की सैन्य वार्ता में लद्दाख गतिरोध पर चार सूत्रीय आम सहमति बनी
लद्दाख गतिरोध (Ladakh standoff) को हल करने के लिए हाल ही में भारत-चीन के बीच कोर कमांडर स्तर के 16वें दौर की वार्ता हुई है। जिसमें कुछ मुद्दों पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच आम सहमति बनी है। इसी क्रम में चीनी सेना ने गुरुवार को एक बयान जारी किया है। जिसमें उसने कहा है कि कोर कमांडर स्तर की बैठक में  चार सूत्री 'आम सहमति' बनी है। इसमें द्विपक्षीय संबंधों को फिर से शुरू करने की गति में निरंतरता, मतभेदों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना और सुरक्षा सहित भारत की सीमा पर स्थिरता कायम करना शामिल है। 

आंतकी संगठन 'TTP' की खुली धमकी
पाकिस्तान के वरिष्ठ मौलवियों का एक प्रतिनिधिमंडल प्रतिबंधित संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करने के लिए अफगानिस्तान पहुंच गया है। TTP यानी देश के लोकल तालिबान ने खुली धमकी दी है कि पाकिस्तान की सरकार और सेना शरिया कानून में बताए गए रास्ते पर नहीं चल रहे हैं। पाकिस्तान की सेना, न्यायपालिका और राजनेताओं ने शरिया कानून के बजाय संविधान को लागू किया है। 

 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!