ट्विटर पर फॉलो करने वाले 100 लोगों को 64 करोड़ रुपए बांटेगा ये शख्स

Edited By Tanuja,Updated: 09 Jan, 2020 05:34 PM

billionaire pays rs 6 5 crore to 100 lucky people for most

जापान का एक शख्स द्वारा लोगों को करोड़ों रुपए मुफ्त में बांटने की सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है। अरबपति व फैशन...

टोक्योः जापान का एक शख्स द्वारा लोगों को करोड़ों रुपए मुफ्त में बांटने की सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है। अरबपति व फैशन कंपनी के मालिक युसाकु मीजावा ट्विटर पर उन्हें फॉलो करने वाले लोगों को 90 लाख डॉलर (64 करोड़ रुपए) की रकम बांटने जा रहे हैं। उन्होंने इसे एक सामाजिक प्रयोग बताया जो बताएगा कि क्या सचमुच पैसों से लोगों की खुशी बढ़ जाएगी। मीजावा अपने फॉलोअरों में से 1,000 लोगों को इस प्रयोग के लिए चुनेंगे।

 

युसाकु मीजावा चुने गए फॉलोअरों को जापानी मुद्रा में 10 लाख येन (यानि 9,000 डॉलर) की रकम देंगे। इसके लिए उन्होंने 1 जनवरी को एक ट्वीट किया था और उसे रीट्वीट करने वाले एक हजार लोगों को ही यह रकम मिलेगी। अरबपति कारोबारी यह जानना चाहते हैं कि इस पैसे का इनमें से हर एक के जीवन पर कैसा और क्या असर होगा। इसका पता वे नियमित अंतराल पर सर्वे के जरिए लगाएंगे। यूट्यूब चैनल पर पोस्ट एक वीडियो में मीजावा ने इसे ‘गंभीर सामाजिक प्रयोग’ बताते हुए उम्मीद जताई कि इसमें अकादमिक विशेषज्ञ और अर्थशास्त्री की भी दिलचस्पी लेंगे। वह इसे बेसिक इनकम आइडिया से जोड़कर देखते हैं।

 

इस पर जापानी वरिष्ठ अर्थशास्त्री तोषीहीरो नागाहामा ने कहा, ‘बेसिक इनकम का अर्थ नियमित न्यूनतम राशि है जो सुरक्षा की भावना दे, लेकिन जो मीजावा दे रहे हैं वो बिल्कुल अलग है।’ युसाकु मीजवा वही शख्स हैं जो इयॉन मस्क के स्पेस-एक्स विमान में बैठकर चंद्रमा का चक्कर लगाने वाले दुनिया के पहले निजी यात्री होंगे। कलाकृतियों और स्पोर्ट्स कारों पर वे सबसे ज्यादा खर्च करते हैं।

 

43 वर्षीय मीजावा ने अभिनेत्री गर्लफ्रेंड से अलग होकर सोशल मीडिया पर भावनाएं प्रकट करके ट्विटर पर 70 लाख फॉलोअर बनाए थे। मीजावा की निजी संपत्ति करीब दो अरब डॉलर है। उन्होंने कहा कि मेरे पास पैसे और पैसे बांटने के लिए खाली वक्त है। मैं मानता हूं कि बेसिक इनकम की परिकल्पना नागरिकों को बिना किसी काम के एवज में एक निश्चित रकम देने की होनी चाहिए। इसीलिए अपने इस प्रयोग को मैं बेसिक इनकम आइडिया से जोड़कर देखता हूं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!