US विदेश मंत्री ब्लिंकन पहुंचे तुर्किये, भूकंप पीड़ितों के लिए 10 करोड़ डॉलर मदद का किया ऐलान

Edited By Tanuja,Updated: 20 Feb, 2023 11:21 AM

blinken arrives in turkey pledges 100 million more in earthquake aid

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दक्षिणी तुर्किये और उत्तरी सीरिया में छह फरवरी को आये विनाशकारी भूकंप से सर्वाधिक प्रभावित हुए...

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दक्षिणी तुर्किये और उत्तरी सीरिया में छह फरवरी को आये विनाशकारी भूकंप से सर्वाधिक प्रभावित हुए प्रांतों में से एक का रविवार को हेलीकॉप्टर से दौरा किया और क्षेत्र की मदद के लिए 10 करोड़ डॉलर की सहायता राशि देने का वादा किया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भूकंप के कुछ दिनों बाद तुर्किये और सीरिया के लिए 8.5 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की थी। भूकंप में दोनों देशों में 44,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है। अमेरिका ने एक तलाशी और बचाव टीम, मेडिकल आपूर्ति और उपकरण भी भेजे हैं।

 

ब्लिंकन ने कहा कि अतिरिक्त सहायता में आपात शरणार्थी एवं आव्रजन कोष में 5 करोड़ डॉलर की मानवीस सहायता शामिल है। अमेरिकी विदेश मंत्री दो साल पहले कार्यभार संभालने के बाद से उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सहयोगी देश तुर्किये की पहली यात्रा पर हैं। ब्लिंकन जर्मनी में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में शरीक होने के बाद रविवार को अदन के पास इंकीरलिक एयरबेस पर पहुंचे। उन्होंने तुर्किये के विदेश मंत्री मेव्लुट कावुसोग्लू के साथ तुर्किये के हेते प्रांत का हेलीकॉप्टर से दौरा किया। उनके अमेरिकी और तुर्क सैन्य कर्मियों और भूकंप प्रभावित तुर्किये के सैनिकों के परिवारों से भी मिलने की उम्मीद है।

 

हेलीकॉप्टर से ब्लिंकन के दौरा करने के बाद, एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा, ‘‘जब आप क्षति के स्तर, नष्ट हुए भवनों की संख्या, अपार्टमेंट की संख्या, घरों की संख्या को देखेंगे, तब पुनर्निर्माण की बड़ी कोशिशें करने की जरूरत महसूस होगी।'' उन्होंने कहा, ‘‘अभी सर्वाधिक महत्वपूर्ण चीज जरूरतमंद लोगों की मदद करना है।'' इंकीरलिक में अमेरिकी वायुसेना का 39वां एयरबेस विंग स्थित है। यह राहत सहायता वितरण के लिए एक अहम केंद्र है। तुर्किये के अधिकारियों के साथ सोमवार को चर्चा करने के लिए ब्लिंकन रविवार को ही राजधानी अंकारा रवाना होने वाले हैं।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!