रिंग में उतरने से पहले महिला बॉडीबिल्डर करती है ये काम...

Edited By ,Updated: 03 Feb, 2016 05:19 PM

bodybuilders womens bodybuilders womens drink wine competitions

क्या आप जानते हैं रिंग में उतरने से पहले बॉडीबिल्डर महिलाएं क्या करती हैं। नए खुलासे की मानें तो वो अक्सर अपने शो में उतरने से पहले शरीर को तकलीफ देती हैं। वो इतना पानी पीती हैं, जितने हम लोग आमतौर पर नहीं पी पाते।

नई दिल्ली: क्या आप जानते हैं रिंग में उतरने से पहले बॉडीबिल्डर महिलाएं क्या करती हैं। नए खुलासे की मानें तो वो अक्सर अपने शो में उतरने से पहले शरीर को तकलीफ देती हैं। वो इतना पानी पीती हैं, जितने हम लोग आमतौर पर नहीं पी पाते। कभी कबार तो वो वोदका भी पीती हैं, ताकि उनका शरीर भरा भरा लगे। वो वजन बढ़ाने के लिए कांप्टीशन से पहले जमकर केले भी खाती हैं। बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप की तैयारी के लिए महिला बॉडीबिल्डर जमकर जंक फूड का इस्तेमाल करती हैं।  

ये बातें सामान्य मानी जाती हैं। पर एक ऑस्ट्रेलियन डॉक्टर का कहना है कि ऐसा करने से लोग अपने जीवन को खतरे में डालते हैं।  ऑस्ट्रेलियाई डॉक्टर डेविड मॉउंटेन का कहना है कि ऐसा करने से लंबे समय तक स्वास्थ्य सही नहीं रह पाता।

डॉ. डेविड मॉउंटेन पर्थ के सर चाल्र्स गैर्डनर हॉस्पिटल से जुड़े हैं। डॉ. डेविड मॉउंटेन का कहना है कि स्टेरॉइड और ऑस्ट्रोजन का इस्तेमाल करने से किडनी में दिक्कतें आ जाती हैं, जो लिवर भी खराब होता है।

यही नहीं, इससे प्रजनन क्षमता पर भी असर पड़ता है।  महिला बॉडीबिल्डर आम तौर पर बेहद कठोर अनुशासन में रहती हैं। फिटनेट मॉडल और महिला बॉडीबिल्डरों के बारे में माना जाता है कि आजकल फिट दिखने के लिए वो गलत तरीके भी अपनाने लगी हैं।

महिला बॉडीबिल्डरों की कुछ तस्वीरों में देखा गया है कि वो चैंपियनशिप में स्टेज पर जाने से पहले वाइन और शराब पी रही होती हैं। बॉडीबिल्डिंग छोडऩे के बाद महिला बॉडीबिल्डरों का शरीर खराब होने लगता है उनकी मांसपेशियों के सिकुडऩे से शरीर पर झुर्रियां जल्दी आ जाती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!