बोइंग ने मानी गलती, कहा-सॉफ्टवेयर में खामी कारण 737 मैक्स विमान हुए क्रैश

Edited By Tanuja,Updated: 19 May, 2019 10:26 AM

boeing accepts defects in 737 max simulator software

बड़े विमान हादसों के बाद आखिर बोइंग ने शनिवार को मान लिया कि 737 मैक्स में मौजूद सॉफ्टवेयर की तकनीकी खामी थी जिसको दूर कर लिया है। वह अब इसकी प्रमाणिकता के लिए अंतिम उड़ान की तैयारी कर रहा...

लॉस एंजलिसः बड़े विमान हादसों के बाद आखिर बोइंग ने शनिवार को मान लिया कि 737 मैक्स में मौजूद सॉफ्टवेयर की तकनीकी खामी थी जिसको दूर कर लिया है। वह अब इसकी प्रमाणिकता के लिए अंतिम उड़ान की तैयारी कर रहा है। यह खामी तब दूर की गई है जब दो विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए और इसमें 346 लोग मारे गए। इन दुर्घटनाओं के बाद कई देशों ने इन विमानों को परिचालन से बाहर कर दिया था।
PunjabKesari
एक बयान में कंपनी ने कहा, 'बोइंग ने 737 मैक्स सिम्युलेटर सॉफ्टवेयर को ठीक कर दिया है और इस बारे में डिवाइस ऑपरेटर्स को अतिरिक्त जानकारी दे दी गई है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सिम्युलेटर सभी तरह की विमान परिस्थिति में ठीक तरह से कार्य कर सके।' हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि उसे परेशानी के बारे में पहली बार कब पता चला था और क्या उसने रेग्युलेटर्स को इसके बारे में बताया था। बयान में बोइंग ने पहली बार यह माना कि 737 मैक्स के सॉफ्टवेयर में खामी थी। इसके एमसीएएस एंटी-स्टॉल सॉफ्टवेयर को एथियोपियन एयरलाइन हादसे के लिए जिम्मेदार माना जाता है।
PunjabKesari
बोइंग के कार्यकारी अधिकारी डेनिस मुईलेनबर्ग ने कहा, 'सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। हमने सॉफ्टवेयर अपडेट को लेकर सारी इंजिनियरिंग परीक्षण उड़ानें पूरी कर ली हैं। अब इसकी प्रमाणिकता के लिए अंतिम उड़ान की तैयारी कर रहे हैं।' कांग्रेस बोइंग 737 मैक्स की जांच कर रही है और वह यह भी पता करेगी कि उसे नियामक सुरक्षा जांच कैसे मिली। हाउस विमानन पैनल ने बुधवार को एफएए के कार्यवाहक प्रशासक डेनियल एलवेल को तलब किया।
PunjabKesari
बोइंग के अनुसार फ्लाइट सिम्युलेटर सॉफ्टवेयर उड़ान की कुछ परिस्थितियों को फिर से दोहरा रहा था। जैसा कि इथियोपियन एयरलाइंस की दुर्घटनाग्रस्त उड़ान के दौरान हुआ। बोइंग को विमानों का परिचालन दोबारा शुरू करने से पहले प्रस्तावित सुधार पर अमेरिकी और अंतरराष्ट्रीय नियामकों की मंजूरी की आवश्यकता होगी। उड़ान प्रबंधन प्रणाली की इसी खामी को विमान हादसों का कारण माना जा रहा है। कंपनी का कहना है कि उसने 737 मैक्स में मैनोवरिंग कैरेक्टरस्टिक ऑगमेन्टेशन सिस्टम (एमसीएएस) से संबंधित खामी दूर करने के बाद 360 घंटों से ज्यादा उड़ान भरकर परीक्षण किया है। जिसके लिए 207 उड़ाने संचालित की गईं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!