ब्रिटेन में  असामाजिक आचरण व अवैध गतिविधियों पर कसेगी नकेल, PM सुनक ने शुरू किया नया अभियान

Edited By Tanuja,Updated: 28 Mar, 2023 11:53 AM

british pm sunak launches  anti social behaviour action plan

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने समुदायों के भीतर अवैध गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए सोमवार को एक नयी ‘‘असामाजिक आचरण कार्य योजना'' की

लंदनः ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने समुदायों के भीतर अवैध गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए सोमवार को एक नयी ‘‘असामाजिक आचरण कार्य योजना'' की शुरुआत की, जिसके तहत उन्होंने मादक पदार्थों से संबंधित अपराधों और आपराधिक गतिविधियों के लिए सजा के वास्ते पुलिस को अतिरिक्त अधिकार दिये हैं। नयी तत्काल न्याय योजना के तहत असामाजिक आचरण करने वालों को पीड़ितों और समुदायों को हुए नुकसान की भरपाई करनी होगी, ताकि वे अपराध के 48 घंटे बाद काम शुरू कर सकें।

 

अपराधियों को उनके गलत कार्यों के लिए सजा के रूप में कूड़ा उठाने, भित्तिचित्रों को हटाने और पुलिस कारों को धोने की सजा दी जा सकती है। उन्हें उच्च दृश्यता वाले बनियान या जंपसूट पहनना और पर्यवेक्षण के तहत काम करना पड़ सकता है। अपराधियों की सजा में स्थानीय समुदाय के, असामाजिक आचरण के शिकार लोगों के मंतव्य पर भी विचार किया जाएगा, ताकि न्याय ‘दृश्यमान और अपराध के अनुकूल हो'। सुनक ने कहा, ‘‘असामाजिक आचरण घर की तरह सुरक्षित महसूस करने के लोगों के मूल अधिकार का उल्लंघन करता है।'' ब्रिटेन की गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन ने कहा, ‘‘ब्रिटिश जनता अपने पड़ोस में अपराध और उपद्रवी व्यवहार से तंग आ चुकी है। ये अपराध और उपद्रवी व्यवहार लोगों को दुख पहुंचा रहे हैं।''

 

उन्होंने कहा, ‘‘छोटा अपराध जैसी कोई चीज नहीं है - असामाजिक व्यवहार न केवल लोगों को असुरक्षित महसूस कराता है, बल्कि यह गंभीर अपराध का प्रवेश द्वार भी हो सकता है। पुलिस को अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए आवश्यक अधिकार देना हमेशा मेरी प्राथमिकता रही है, जिसका उद्देश्य कानून का पालन करने वाले लोगों को पहले (पायदान पर) रखना है और यही इस कार्य योजना में भी है।”

 

‘डिजिटल वन-स्टॉप शॉप' के रूप में काम करने के लिए अगले 12 महीनों में एक नया रिपोर्टिंग टूल भी विकसित किया जाएगा, जहां लोग असामाजिक आचरण की घटनाएं होने पर तुरंत और आसानी से रिपोर्ट कर सकते हैं। ब्रिटेन के एक अन्य मंत्री माइकल गोव ने कहा, ‘‘असामाजिक आचरण स्थानीय गौरव को नष्ट कर देता है, हमारी सड़कों और उद्यानों को नष्ट कर देता है और देश भर में बहुत से समुदायों पर एक धब्बा है। हम जानते हैं कि इसके उन क्षेत्रों में फलने-फूलने की अधिक संभावना है, जिन्हें बहुत लंबे समय से अनदेखा और कम करके आंका गया है।”  

 

Related Story

IPL
Gujarat Titans

Chennai Super Kings

Match will be start at 23 May,2023 07:30 PM

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!