प्रधानमंत्री थरेसा में ने आखिरी बार की प्रेस वार्ता, ट्रंप के लिए दिया खास संदेश

Edited By Tanuja,Updated: 05 Jun, 2019 09:55 AM

british pm theresa may marks her last official press conference

ब्रैक्जिट मुद्दा आखिर ब्रिटिश प्रधानमंत्री के गले की हड़ड्डी साबित हुआ । 24 मई को इस्तीफे की घोषणा के बाद मंगलवार को...

लंदनः ब्रैक्जिट मुद्दा आखिर ब्रिटिश प्रधानमंत्री के गले की हड़ड्डी साबित हुआ । 24 मई को इस्तीफे की घोषणा के बाद मंगलवार को थरेसा मे ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर अपने आखिरी संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। इसमें उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के लिए खास संदेश देते हुए उनके लिए सहयोग और समझौते की अपील की। बता दें कि ट्रंप तीन दिन की राजकीय यात्रा पर ब्रिटेन आए हुए हैं।

PunjabKesari

मे ने ट्रंप के साथ डाउनिंग स्ट्रीट में द्विपक्षीय बातचीत के बाद विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, 'हमारे सामने जो चुनौतियां हैं उसका सामना करने को लेकर हमारे बीच कभी-कभी मतभेद हो सकता है। लेकिन मैंने हमेशा विश्वास किया है कि सहयोग और समझौता मजबूत संबंधों का आधार हैं और विशेष संबंधों के मामलों में यह और अधिक सही है।' उन्होंने कहा कि ब्रिटेन परमाणु समझौते के साथ खड़ा है  यह स्पष्ट है कि हम दोनों एक ही लक्ष्य तक पहुंचना चाहते हैं।'

PunjabKesari

उन्होंने ट्रंप के ईरान के साथ परमाणु समझौते से अमेरिका को बाहर निकालने के संदर्भ में यह बात कही। अतीत में अमेरिकी राष्ट्रपति की नकारात्मक टिप्पणियों को आकर्षित करने वाले कुछ अन्य मुद्दों के संदर्भ में मे ने पेरिस समझौते को जलवायु परिवर्तन से निपटने का महत्वपूर्ण आधार बताया और चीन के आर्थिक महत्व पर भी जोर दिया। अपने प्रेस वक्तव्य के दौरान, ट्रंप ने ब्रिटेन के साथ ‘अभूतपूर्व’ व्यापार सौदा चाहने की बात को दोहराया। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) छोड़ने के बाद यह व्यापार दोगुना या तिगुना हो सकता है।

PunjabKesari

उन्होंने अफसोस जताया कि मे को ब्रेक्जिट वार्ता में अपने नेतृत्व के लिए वह श्रेय नहीं मिला जिसकी वह हकदार हैं। विपक्षी लेबर पार्टी द्वारा उनकी राजकीय यात्रा का बहिष्कार किए जाने और लंदन के मेयर सादिक खान पर उनके सीधे हमलों के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने खान और लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन दोनों को ‘नकारात्मक’ बताया। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि कॉर्बिन ने एक बैठक के अनुरोध के साथ उनकी टीम से संपर्क किया था लेकिन नकारात्मकता के कारण उन्होंने विपक्षी नेता से मिलने से इनकार कर दिया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!