ब्रिटिश विशेष बलों ने अफगानिस्तान में ली दर्जनों बंधकों की जानः रिपोर्ट

Edited By Tanuja,Updated: 13 Jul, 2022 10:59 AM

british special forces kill dozens of hostages in afghanistan

अफगानिस्तान में लगभग एक दशक पहले एक विद्रोहियों के खिलाफ चलाई गयी कार्रवाई के दौरान ब्रिटिश विशेष बलों ने संदिग्ध परिस्थितियों में दर्जनों...

लंदन: अफगानिस्तान में लगभग एक दशक पहले एक विद्रोहियों के खिलाफ चलाई गयी कार्रवाई के दौरान ब्रिटिश विशेष बलों ने संदिग्ध परिस्थितियों में दर्जनों अफगान बंधकों की हत्या कर दी थी । बीबीसी की जांच में मंगलवार को ये आरोप सामने आए हैं। नये सैन्य दस्तावेज के हवाले से प्रसारक ने आरोप लगाया है कि एसएएस इकाई ने अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंद प्रांत में 2010 से 2011 के बीच गैर कानूनी तरीके से 54 लोगों को मार दिया ।

 

इसमें यह भी आरोप लगाया गया है कि ब्रिटिश विशेष बल के प्रमुख को इस हत्याकांड के बारे में जानकारी थी, लेकिन इसकी जांच के दौरान साक्ष्य नहीं दिये गये । उधर, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रिपोर्ट का निष्कर्ष अनुचित है क्योंकि इनकी पूरी तरह से जांच की जा चुकी है । मंत्रालय ने कहा कि अफगानिस्तान में ब्रिटिश विशेष बल के आचरण की दो स्वतंत्र जांच करवायी गयी है और मुकदमा चलाने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं मिले हैं ।

 

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इस तरह बयानबाजी करना गैर-जिम्मेदाराना और गलत है और ‘‘यह हमारे बहादुर सशस्त्र बलों के जवानों की बहादुरी और प्रतिष्ठा को दांव पर लगाने वाला है ।'' नाटो अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के तहत ब्रिटिश सेना 2001 से अफगानिस्तान में तैनात थी । ब्रिटिश सेना और उनके नाटो सहयोगी पिछले साल गर्मियों में अफगानिस्तान से वापस आ गये थे।  

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!