बुर्किना फासो हमला:18 देशों के 28 लोगों की मौत , आतंकियों के खिलाफ अभियान हुआ खत्म(Pics)

Edited By ,Updated: 17 Jan, 2016 02:06 PM

burkina faso attack killed 28 people from 18 countries ended up campaign against militants

बुर्कीना फासो की राजधानी औगादौगू में शनिवार सुबह एक बड़े होटल पर आतंकी हमला हुआ था । होटल पर हमला करने आए आतंकियों ने 12 घंटे से भी ज्यादा वक्त तक लोगों को बंधक...

औगादौगू:बुर्कीना फासो की राजधानी औगादौगू में शनिवार सुबह एक बड़े होटल पर आतंकी हमला हुआ था । होटल पर हमला करने आए आतंकियों ने 12 घंटे से भी ज्यादा वक्त तक लोगों को बंधक बनाए रखा । इस हमले में 18 देशों के कम से कम 28 लोगों के मारे जाने की खबर है ।  मृतकों में इटली, रूस, कनाडा, स्विट्जरलैंड और फ्रांस जैसे देशों के नागरिक शामिल हैं । कई लोगों ने 12 घंटे तक बाथरूम में छिपकर अपनी जान बचाई ।

जानकारी के मुताबिक बुर्किना फासो की राजधानी में रात के भोजन के समय एक होटल पर धावा बोलने वाले अलकायदा के आतंकवादियों के खिलाफ चल रहा अभियान पूरा हो गया है । इस दौरान चार जिहादी और 28 अन्य लोग मारे गए।  हमले में जीवित बचे लोगों और अधिकारियों ने कहा कि आतंकवादी अधिक से अधिक लोगों को मारने के इरादे से आए थे । होटल की तरफ बढ़ते समय उन्होंने लोगों पर गोलीबारी की और एक कैफे को आग लगा दी । कल बारह घंटे से अधिक समय के बाद जब गोलीबारी रूकी तो पता चला कि इस पश्चिम अफ्रीकी देश में हुए इस अभूतपूर्व हमले में कम से कम 28 लोगों की जान चली गई ।

अब तक यह देश अपने पड़ोसी देशों के विपरीत जिहादी हिंसा से अछूता था । पेरिस से लेकर जकार्ता तक में हुए हमलों की तरह ही हमलावरों ने शुक्रवार की शाम उस क्षेत्र को निशाना बनाया जहां विभिन्न देशों के लोग मस्ती के लिए एकत्र हुए थे । हमलावरों ने होटल में प्रवेश करते समय अधिक से अधिक गैर मुसलमानों को मारने का प्रयास किया और वे अल्लाहू अकबर के नारे लगा रहे थे । बाद में अलकायदा समूह की आेर से जारी एक ऑडियो टेप में नरसंहार की जिम्मेदारी ली गई जिसका शीर्षक था ‘‘रक्त और शरीर के अंगों से हस्ताक्षरित एक संदेश ।’’

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदेउ ने कल एक बयान में कहा कि मरने वालों में 6 कनाडाई भी शामिल हैं । अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए चारों हमलावर एक वाहन में आए थे जिस पर पडोसी देश नाइजर की प्लेट थी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उन लोगों ने पगड़ी पहन रखी थी जो अक्सर साहेल क्षेत्र में पहनी जाती है। इनमें कम से कम दो महिलाएं थीं और एक अफ्रीकी मूल का था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!