सऊदी से भागी युवती को कनाडा शरण देने को तैयार

Edited By Tanuja,Updated: 12 Jan, 2019 10:58 AM

canada  pleased  to offer asylum to saudi teen trudeau

परिवार द्वारा कथित तौर पर  दुर्व्यवहार  की वजह सऊदी अरब से भागकर थाईलैंड पहुंची 18 वर्षीय रहाफ अल मोहम्मद  के मामले के बाद सऊदी में महिलाओं के अधिकारों का मुद्दा एक बार फिर पूरी दुनिया के सामने आ गया...

दुबई: परिवार द्वारा कथित तौर पर  दुर्व्यवहार  की वजह सऊदी अरब से भागकर थाईलैंड पहुंची 18 वर्षीय रहाफ अल मोहम्मद  के मामले के बाद सऊदी में महिलाओं के अधिकारों का मुद्दा एक बार फिर पूरी दुनिया के सामने आ गया। बीते कई सालों से परिवार के दुर्व्यवहार के कारण सऊदी की महिलाएं घर से भागकर विदेशों में शरण मांग रही हैं। हालांकि कई अपने देश वापस भी लौट जाती हैं। मानव अधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि ऐसे ही कई मामले तो सामने ही नहीं आ पाते हैं।

सऊदी युवती शुक्रवार को बैंकॉक छोड़ कनाडा के लिए रवाना होगी। थाईलैंड के आव्रजन पुलिस प्रमुख  सुरचते हरपर्न ने इससे पहले कहा था कि रहाफ को शरण देने के लिए कनाडा और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों से संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी बातचीत कर रही है। कनाडाई विदेश मंत्री के प्रवक्ता ने कहा है कि वह इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते किर रहाफ कनाडा आएगी।

बीते शनिवार उसे बैंकॉक एयरपोर्ट पर आव्रजन पुलिस ने रोक लिया और उसका पासपोर्ट भी ले लिया था। इसके बाद रहाफ ने सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट कर मदद की गुहार लगाई। जिसके बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर रहाफ को बचाने के लिए अभियान चलाया और ये मामला संयुक्त राष्ट्र तक पहुंच गया। 
रहाफ ने खुद को एयरपोर्ट के होटल के कमरे में बंद करने के बाद ये वीडियो पोस्ट की थी और कहा था कि अगर वह वापस सऊदी लौटी तो उसका परिवार उसकी हत्या कर देगा।

रहाफ का कहना है कि वह 2016 में इस्लाम छोड़ चुकी है और अपने परिवार की रोक टोक से परेशान है जिसके बाद वह संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा में आ गई। अगर कनाडा रहाफ को शरण देता है तो उसके और सऊदी के रिश्ते पर इसका प्रभाव पड़ सकता है। जब कनाडा के विदेश मंत्रालय ने सऊदी में गिरफ्तार महिला अधिकार कार्यकर्ताओं के समर्थन में ट्वीट किया था तो सऊदी ने कनाडा से अपने राजदूत को वापस बुला लिया था। साथ ही सऊदी से कनाडा के राजदूत को निष्कासित कर दिया था। रहाफ कह चुकी है कि वह ऑस्ट्रेलिया में शरण लेना चाहती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!