कनाडा चुनाव में जीती ट्रूडो की लिबरल पार्टी, बनाएंगे अल्पमत सरकार

Edited By Tanuja,Updated: 22 Oct, 2019 03:41 PM

canada elections justin trudeau wins narrow victory

कनाडा में सोमवार को हुए आम चुनाव में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो दूसरी बार जीत की ओर बढ़ रहे हैं। लेकिन सत्ता में पुनः कब्जेके लिए उन्हें...

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा में सोमवार को संसदीय चुनाव में लिबरल पार्टी और कन्जर्वेटिव पार्टी के बीच कड़ी टक्कर के बाद प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो फिर सरकार बनाने की तैयारी में हैं।  कनाडा में हाल ही में संपन्न हुए संसदीय चुनावों के नतीजे लगभग सामने आ चुके हैं और मौजूदा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल ऑफ़ कनाडा ने 338 चुनावी जिलों में से 156 में विजय हासिल की जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी एंड्रयू शीर और उनकी कन्जर्वेटिव पार्टी 122 सीटों पर जीती है या आगे चल रही है।

PunjabKesari

अपने पहले कार्यकाल के चार वर्ष में ट्रूडो कनाडाई राजनीति में छाए रहे लेकिन 40 दिवसीय चुनाव प्रचार मुहिम में उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इस बार की चुनाव प्रचार मुहिम को कनाडा के इतिहास की सबसे निचले दर्जे की मुहिम बताया जा रहा है। ्रूडो (47) ने अपने उदारवादी पिता एवं दिवंगत प्रधानमंत्री पियर ट्रूडो की अपार लोकप्रियता को आगे बढ़ाते हुए 2015 का चुनाव जीता था, लेकिन घोटाले और लोगों की भारी उम्मीदों ने उनकी जीत की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाया है। ट्रुडो ने कनाडा में करीब 10 साल तक चले कंजर्वेटिव पार्टी के शासन के बाद 2015 में उदारवादी सरकार बनाई थी और वह दुनिया के चुनिंदा उदारवादी नेताओं में एक हैं।

 

  • कनाडा चुनाव आयुक्त के अनुसार 338 सीटों पर हुए चुनाव में लिबरल पार्टी को 33.6 फीसदी वोट मिले हैं
  • जबकि मुख्य विपक्षी कन्जर्वेटिव पार्टी ऑफ़ कनाडा को 34.1 वोट प्राप्त हुए है।
  • कनाडा में किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 170 सीटों का आकड़ा चाहिए।
  • लेकिन फिलहाल किसी भी पार्टी को बहुमत मिलती दिखाई नहीं दे रही है और इसकी उम्मीद भी कम है।
  • कन्जर्वेटिव पार्टी फिलहाल 122 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि लिबरल पार्टी का आकड़ा 155 है।
  • नतीजों से पहले हुए सर्वेक्षणों ‘एग्जिट पोल' में भी दोनों पाटिर्यों को बराबर 33 प्रतिशत मत आने की रिपोर्ट दिखाई गई थी।
  •  

 PunjabKesari

 जीतने के बाद जस्टिन ट्रूडो का कहा कि मतदाताओं ने 'प्रगतिशील एजेंडा' चुना ।  ट्रुडो ने कनाडा में करीब 10 साल तक चले कंजर्वेटिव पार्टी के शासन के बाद 2015 में उदारवादी सरकार बनाई थी और वह दुनिया के चुनिंदा उदारवादी नेताओं में एक हैं। ट्रूडो को इस साल हुए एक घोटाले से भी जूझना पड़ रहा है, जिसमें उनकी पूर्व अटॉर्नी जनरल ने कहा था कि उन्होंने क्यूबेक कंपनी के मुकदमे को रोकने के लिए उन पर दबाव डाला। इस बारे में ट्रूडो ने अपनी सफाई में कहा कि वह नौकरियां बचाना चाहते थे, फिर भी इस घटना से उन्हें नुकसान हुआ और एंड्रयू शीयर के नेतृत्व वाली कंजर्वेटिव पार्टी को बढ़त मिली।

PunjabKesari ट्रूडो के लिए थी परीक्षा की घड़ी
ये चुनाव ट्रूडो के लिए परीक्षा की घड़ी मानी जा रही थी। चुनावों से पहले संकेत मिल रहे थो कि ट्रूडो की लिबरल पार्टी प्रतिद्वंद्वी कंजर्वेटिव पार्टी से हार सकती है, या शायद जीत भी जाए तो भी संसद में बहुमत पाने में नाकाम रह सकती है। ऐसे में उन्हें सत्ता में बने रहने के लिए विपक्षी पार्टी पर निर्भर रहना पड़ेगा। पिछले 84 वर्षों में ऐसा कभी नहीं हुआ है कि पूर्ण बहुमत के साथ पहली बार कनाडा का प्रधानमंत्री बना कोई व्यक्ति अगले चुनाव में हार गया हो। लिबरल पार्टी  को बढ़त देखकर ट्रूडो बेहद खुश नजर आए ।PunjabKesari

 सिख नेता जगमीत सिंह की NDP लिबरल पार्टी के साथ
सिख नेता जगमीत सिंह की पार्टी NDP चौथे नंबर रही। जगमीत सिंह पहले हीकह चुके हैं कि  अगर किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला तो वो लिबरल पार्टी को समर्थन देंगे। " जगमीत सिंह सिख समुदाय से आते हैं और इस समुदाय का एक बड़ा तबक़ा ट्रुडो को पसंद करता रहा है।  बताते हैं, "कनाडा में भारतीय समुदाय के 15 से 16 लाख लोग हैं और उनमें क़रीब 5 लाख सिख हैं। उनके लिए ट्रूडो लोकप्रिय नेता हैं। वो उनको प्यार से जस्टिन सिंह कहते हैं।  

PunjabKesari

ट्रूडो की जीत से भारतीयों को मिलेगी राहत की सांस
माना जा रहा था  कि अगर ट्रूडो हारे तो  भारतीयों की मुश्किलें बढ़ जाएगी। क्योंकि कनाडा फर्स्ट का नारा लेकर आई कंजरवेटिव पार्टी अगर जीती तो भारतीयों को वीजा लेने में भारी परेशानी आ सकती  थी। कंजरवेटिव पार्टी आने से स्टूडेंट वीजा मिलना मुश्किल हो जाता। कंजरवेटिव पार्टी इमीग्रेशन नियमों को इतना सख्त करती कि  कि वीजा लेना मुश्किल हो जाता।  बता दें कि 2015 में जस्टिन ट्रूडो के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहले साल 80 हजार छात्रों को स्टूडेंट वीजा दिया गया जो बढ़ते बढ़ते 2019 तक प्रति वर्ष डेढ़ लाख तक पहुंच चुका है।  लिबरल पार्टी को हमेशा इमीग्रेंटस के लिए नरम रवैया रखने वाला माना जाता है।इस समय पंजाब के ज्यादातर छात्र पढ़ने के लिए कनाडा का रुख कर रहे हैं। लोगों का मानना है कि जस्टिन ट्रूडो  चुनाव जीतना पंजाबियों के लिए सबसे बड़ी राहत है।

PunjabKesari
ट्रंप ने दी जस्टिन को बधाई
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  जस्टिन को चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने पर बधाई देते हुए ट्वीट कर कहा, ‘‘शानदार और कांटे की टक्कर में जीत हासिल करने के लिए शुभकामनाएं। दोनों देशों के विकास के लिए मैं आपके साथ काम करने के लिए तत्पर हूँ।'   बता दे कि जस्टिन ट्रूडो और ट्रंप के बीच मधुर संबंध नहीं रहे हैं ।लेकिन ट्रंप ने ट्रूडो को जीत पर बधाई देकर दरियादिली दिखाई है। इससे पहले ट्रंप ने जी 7 की क्यूबेक में बैठक में ट्रूडो को "बेईमान" बताया था।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!