कनाडा के सिख मंत्री का अमरीकी एयरपोर्ट पर हुआ अपमान, कहा - पगड़ी उतारो

Edited By Isha,Updated: 11 May, 2018 01:59 PM

canada s sikh minister said insult at us airport take down the turban

कनाडा के एक कैबिनेट मंत्री को डेट्रॉटड हवाईअड्डे पर सुरक्षा जांच के लिए पगड़ी उतारने को कहा गया। कनाडा ने अमेरिकी अधिकारियों के समक्ष इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई है, हालांकि

टोरंटोः कनाडा के एक कैबिनेट मंत्री को डेट्रॉटड हवाईअड्डे पर सुरक्षा जांच के लिए पगड़ी उतारने को कहा गया। कनाडा ने अमेरिकी अधिकारियों के समक्ष इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई है, हालांकि, ये घटना एक साल पहले की है। कनाडा के नवोन्मेष, विज्ञान एवं आर्थिक विकास मंत्री नवदीप बैंस ने गुरुवार बताया कि पिछले साल अप्रैल 2017 में कनाडा वापसी लौटने के दौरान उनसे डेट्रॉयड मेट्रो एयरपोर्ट पर उनसे पगड़ी उतारने के लिए कहा गया था।

गेट से बुलाया गया वापिस
नवदीप ने बताया कि जांच मशीन में कोई समस्या थी जिसके कारण उन्हें गेट से वापस बुलाया गया, सुरक्षा जांच तक वापस ले जाया गया और वहां उन्हें पगड़ी उतारने के लिए कहा गया। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा,” भेदभाव कोई सीमाएं नहीं देखता है, कनाडाई मंत्री नवदीप ने कहा, ” अतंत:, मेरे लिए महत्वपूर्ण है कि ये किसी के साथ भी घटित हो सकता है। उन्होंने बताया, ” मैं हैरान रह गया। मै बहुत ही निराश था, लेकिन मैं बहुत ही शांत था। 
PunjabKesari
नवदीप को करनी पड़ी अपनी पहचान पुख्ता
नवदीप ने बताया, "मैंने उन्हें नहीं बताया कि मैं कौन हूं, क्योंकि मैं देखना चाहता था कि आम लोग, जो मंत्री या सांसद नहीं हैं, उनके लिए ये अनुभव कैसा होता है। उनके मुताबिक, पहली बार मेटल डिटेक्टर में कुछ गड़बड़ी के कारण सायरन बज गया था, लेकिन वे दूसरी बार मेटल डिटेक्टर से गुजरे तो सब ठीक रहा और वे गेट की तरफ चले गए। लेकिन गेट के पास खड़े एक सिक्युरिटी गार्ड्स ने उन्हें रोक लिया और दोबारा सुरक्षा जांच के लिए कहा। फिर उनके पगड़ी उतारने को कहा गया। इसके बाद उन्होंने अपना राजयनिक पासपोर्ट दिखाया और कनाडा के अधिकारी के तौर पर अपनी पहचान पुख्ता की।

यूएस अफसरों ने फोन कर मांगी माफी 
बता दें कि इस घटना के सामने आने के बाद कनाडा ने अमेरिका से शिकायत की थी, जिसके बाद यूएस अफसरों ने फोन कर माफी मांग ली थी। नवदीप ने कहा, "इस अनुभव ने मुझे असहज बना दिया। डेट्रॉयट एयरपोर्ट पर जब मैंने पगड़ी उतारने से जब मना किया तो वहां मौजूद सिक्युरिटी अफसर 'बेहद जोर दे रहे थे और जिद कर रहे थे।"

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!