हांगकांग में चीन के आलेचक रोमन कैथोलिक कार्डिनल सहित  4 गिरफ्तार

Edited By Tanuja, Updated: 12 May, 2022 05:30 PM

cardinal zen others arrested in hong kong then released on bail

हांगकांग के अधिकारियों ने चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने  व विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत के संदेह में बुधवार को एक रोमन कैथोलिक...

 इंटरनेशनल डेस्कः हांगकांग के अधिकारियों ने चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने  व विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत के संदेह में बुधवार को एक रोमन कैथोलिक कार्डिनल, एक गायक और कम से कम दो अन्य को गिरफ्तार कर लिया। यूनाइटेड किंगडम स्थित मानवाधिकार संगठन हांगकांग वॉच ने कहा कि हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा पुलिस ने चीन के कट्टर आलोचक कार्डिनल जोसेफ जेन, गायक और अभिनेत्री डेनिस हो, वकील मार्गरेट एनजी और शोधकर्ता हुई पो क्यूंग को हिरासत में लिया  औऱ फिर रिहा कर दिया। गिरफ्तारियां हांगकांग के नए नेता चीन समर्थक जॉन ली के चयन के बाद हुई हैं। 

 

संगठन ने कहा कि 11 मई को हांगकांग में CCP के मानवाधिकारों और धार्मिक स्वतंत्रता पर हमले के इतिहास में एक महत्वपूर्ण और भयानक दिन के रूप में याद किया जाएगा क्योंकि गिरफ्तारी स्पष्ट रूप से 612 मानवीय राहत कोष के ट्रस्टियों के रूप में उनकी भूमिकाओं से संबंधित थी, जिसने 2019 के लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों में भाग लेने वाले लोगों को कानूनी सहायता प्रदान की थी। उन्होंने कहा कि यह मानवीय राहत कोष  2021 में बंद हो गया।बता दें कि हांगकांग में  दर्जनों लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को व्यापक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत गिरफ्तार किया जा चुका है।   बीजिंग ने प्रदर्शनों के मद्देनजर 2020 में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया था। शहर के  मीडिया की स्वतंत्रता को नष्ट कर दिया गया और इसे बीजिंग के वफादारों के साथ शामिल करने के लिए विधायिका को पुनर्गठित किया गया है।
 
हांगकांग के सबसे प्रसिद्ध कैथोलिक पादरी 90 वर्षीय आर्कबिशप एमेरिटस कार्डिनल जोसेफ ज़ेन ज़े-क्यून चीन के घोर आलोचक हैं और उन्होंने बिशप नामांकन पर बीजिंग के साथ वेटिकन के 2018 के समझौते की निंदा की है । उनकी गिरफ्तारी की खबर पर वेटिकन ने तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। हुई पो क्यूंग  भी  नागरिक और राजनीतिक अधिकारों की रक्षा में मुखर थी। उसके प्रबंधक, गिली चेंग ने हो की गिरफ्तारी की पुष्टि की, लेकिन कहा कि उसे और कोई जानकारी नहीं है।  हॉन्ग कॉन्ग वॉच ने कहा कि हुई को शहर छोड़ने की कोशिश के दौरान हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया ।

 

समूह के मुख्य कार्यकारी बेनेडिक्ट रोजर्स ने कहा, “आज की गिरफ्तारी किसी भी संदेह से परे संकेत देती है कि बीजिंग हांगकांग में मौलिक अधिकारों और स्वतंत्रता पर अपनी कार्रवाई को तेज करने का इरादा रखता है।”रोजर्स ने कहा, “हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इस क्रूर अभियान पर प्रकाश डालने और इन कार्यकर्ताओं की तत्काल रिहाई का आह्वान करते हैं।”गौरतलब है कि राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के चलते कई प्रमुख हांगकांग कार्यकर्ता ताइवान, ब्रिटेन या अन्य जगहों पर भाग गए हैं, जबकि हजारों अन्य हांगकांग निवासियों ने शहर छोड़ने का विकल्प चुना है, जिससे 7.4 मिलियन लोगों के एशियाई वित्तीय केंद्र के आर्थिक भविष्य के बारे में चिंता बढ़ रही है।

 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Lucknow Super Giants

Royal Challengers Bangalore

Match will be start at 25 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!