सर्वे में स्मार्टफोन और बच्चों को लेकर चिंताजनक खुलासा

Edited By Tanuja,Updated: 10 Feb, 2019 06:13 PM

children spend twice as long on smartphones as talking to parents

एक सर्वे में स्मार्टफोन और बच्चों को लेकर चौंकाने वाला व चिंताजनक खुलासा हुआ है। सर्वे में पता चला है कि आजकल बच्चे अपने माता-पिता से बात करने की तुलना में स्मार्टफोन पर समय व्यतीत करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं...

सिडनीः एक सर्वे में स्मार्टफोन और बच्चों को लेकर चौंकाने वाला व चिंताजनक खुलासा हुआ है। सर्वे में पता चला है कि आजकल बच्चे अपने माता-पिता से बात करने की तुलना में स्मार्टफोन पर समय व्यतीत करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चे अब एक सप्ताह में लगभग 23 घंटे अपने स्मार्टफोन पर बीता देते हैं, जबकि दिन में वह दो घंटे से भी कम अपने परिवार से बात करते हैं।
PunjabKesari
2,000 को लेकर किया गया यह सर्वे बेहद चौकाने वाला है और शोधकर्ताओं ने बच्चों के माता-पिता को चेतावनी दी है कि वे अपने बच्चे को जितना हो सके स्मार्टफोन से दूर रखें और साथ ही खाने और सोने के समय उन्हें फोन यूज ना करने दें। उनका कहना है कि अगर ऐसा नहीं किया गए, तो इसका सीधा असर उनके सेहत पर देखने को मिलेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में कई बच्चों के माता-पिता यह जानना चाहते थे कि उनके बच्चें फोन, टैबलेट और गेम कंसोल में कितना समय बीतते हैं।

PunjabKesari

इसके बाद 'सेन्ससवाइड' ने इस मामले को लेकर एक सर्वे किया। सर्वे में पाया गया कि बच्चे अपने पर्सनल डिवाइस पर एक दिन में लगभग 3 घंटे 18 मिनट खर्च कर रहे हैं और केवल 1 घंटे 43 मिनट अपने पेरेंट्स से बातचीत कर रहे हैं। रिसर्च के मुताबिक, लंदन में बच्चे सबसे अधिक समय लगभग 4 घंटे 42 मिनट फोन पर खर्च करते हैं। इंग्लैंड के चीफ मेडिकल अफसर का कहना है कि स्मार्टफोन पर समय देना एक तरह से अच्छी बात है क्योंकि दुनिया से जुड़ी हर एक जानकारी उस पर मिल जाती हैं लेकिन ज्यादा समय स्मार्टफोन पर बीताने से बच्चे शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार पड़ जाएंगे।

PunjabKesari

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!