ट्रंप-किम की मुलाकात के बाद चीन ने की उत्तर कोरिया पर बैन हटाने की वकालत

Edited By Isha,Updated: 13 Jun, 2018 10:36 AM

china advocates removal of ban on north korea after meeting trump kim

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में आज हुई ऐतिहासिक वार्ता के बाद चीन ने उत्तर कोरिया के खिलाफ लगाए गए संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को हटाने की परोक्ष तौर पर

बीजिंगः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में आज हुई ऐतिहासिक वार्ता के बाद चीन ने उत्तर कोरिया के खिलाफ लगाए गए संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को हटाने की परोक्ष तौर पर वकालत की। चीन ने कोरियाई प्रायद्वीप में शांति बहाल करने की नई प्रक्रिया में अपनी केंद्रीय भूमिका पर भी प्रकाश डाला।
PunjabKesari
ट्रंप और किम के बीच आज सिंगापुर में व्यापक और गहन बातचीत का दौर चला। इस वार्ता में दोनों देशों के बीच नए संबंध स्थापित करने और कोरियाई प्रायद्वीप में टिकाऊ और मजबूत शांति व्यवस्था कायम करने से जुड़े मुद्दे शामिल थे। उत्तर कोरियाई नेता ने ‘‘ कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण ’’ की दिशा में काम करने पर सहमति जताई और इसके बदले में अमेरिका से सुरक्षा गारंटी की मांग की।
PunjabKesari
संवाद के जरिए सुलझाया जाना चाहिए मुद्दा
चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने कहा , हमारा मानना है कि प्रायद्वीप के मुद्दे को सुलझाने के लिए यही एकमात्र सही दिशा है। इसका मतलब है कि इसे संवाद के जरिए सुलझाया जाना चाहिए , शांतिपूर्ण तरीके से। उन्होंने कहा कि इस समस्या को नि:संदेह परमाणु निरस्त्रीकरण से सुलझाया जा सकता है , पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण से साथ ही उत्तर कोरिया की तर्कसंगत सुरक्षा चिंताओं को सुलझाने के लिए प्रायद्वीप के लिए एक शांति प्रक्रिया की भी जरूरत है।  चीन की केंद्रीय भूमिका पर विशेष ध्यान दिलाते हुए वांग ने कहा , मुझे नहीं लगता कि किसी को भी इस प्रक्रिया में चीन की महत्त्वपूर्ण व अनोखी भूमिका पर संदेह होगा और वह यह भूमिका निभाता रहेगा।
PunjabKesari
उत्तर कोरियाई नेता जा सकते हैं चीन
चीन ने सिंगापुर जाने के लिए किम को अपना विमान भी उपलब्ध कराया। ऐसी भी अटकलें हैं कि उत्तर कोरियाई नेता सिंगापुर से लौटते वक्त चीन जाएंगे या चीनी राष्ट्रपति शी चिनङ्क्षफग को ट्रंप के साथ हुई अपनी वार्ता से जल्द अवगत कराएंगे। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेन शुआंग ने ट्रंप के आरोपों को खारिज किया है जिनका कहना है कि चीन ने पिछले कुछ महीनों में प्रतिबंधों को लागू करने में नरमी बरती है। साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के प्रस्ताव में स्थिति सुधरने पर उनमें नरमी बरतने या हटाने का भी प्रावधान है।  शिखर वार्ता के बाद हुए संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने आरोप लगाया कि चीन अपने उत्तर कोरियाई सीमा पर प्रतिबंधों में राहत दे रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि यह प्रतिबंध तब तक लागू रहेंगे जबतक उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रमों को रोक नहीं देता या समाप्त नहीं कर देता।       
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!