US की चीनी उड़ानों पर पाबंदी के बावजूद अमेरिकी उड़ानों को ढील देगा चीन

Edited By Tanuja,Updated: 04 Jun, 2020 05:15 PM

china allows limited us flights despite restrictions on its airlines

International news, China, US flights, restrictions, airlines

बीजिंग: कोरोना वायरस को लेकर चीन और अमेरिका के बीच रिश्ते काफी तल्ख होते जा रहे हैं। इसी के चलते अमेरिका ने चीन से आने वाली उड़ानों पर 16 जून से पाबंदी लगाने का फैसला लिया है लेकिन चीन ने अमेरिकी उड़ानो को जारी रखने का फैसला किया है। चीन ने गुरुवार को बताया कि वह अमेरिका से आने वाली फ्लाइट्स को रोकने के बजाय इकी संख्या को कम करेगा। चीन ने गुरुवार को कहा कि वह महामारी के डर से फिलहाल देश में रोकी गई विदेशी एयरलाइनों को सीमित उड़ानों की अनुमति देगा, जिससे अमेरिकी कंपनियों पर लगा प्रतिबंध भी हट जाएगा।

 

चीन के सिविल एविएशन अथॉरिटी (CAAC)द्वारा यह कदम वाशिंगटन द्वारा सभी चीनी एयरलाइनों को 16 जून से अमेरिका से आने और जाने में प्रतिबंध लगाने के आदेश के बाद जवाब में उठाया। बताते चले कि बीजिंग द्वारा अमेरिकी विमानों को चीन की सेवा फिर से शुरू करने की अनुमति देने में विफल रहने के बाद अमेरिका ने मंगलवार को चीनी एयरलाइंस द्वारा सभी उड़ानों को स्थगित करने और देश से बाहर जाने का आदेश दिया था। अमेरिकी परिवहन विभाग ने एक बयान में कहा था कि यूएस कैरियर्स ने पहली जून से यात्री सेवा फिर से शुरू करने को कहा है। उनके अनुरोधों को मंजूरी देने में चीनी सरकार की विफलता हमारे वायु परिवहन समझौते का उल्लंघन है।

 

कोरोनोवायरस संकट के बीच और दो साल के व्यापार युद्ध के मद्देनजर यह मामला दुनिया की दो सबसे बड़ी अमेरिका-चीन की अर्थव्यवस्थाओं के बीच बढ़ते मनमुटाव को जोड़ती है, जो पूरी तरह से हल नहीं हुई है। महामारी के बीच चीन के लिए यूएस एयर कैरियर ने तेजी सेवाएं निलंबित कर दी थी लेकिन यूनाइटेड और डेल्टा ने मई की शुरुआत में उड़ानों को फिर से शुरू करने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया और चीन के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAAC) से प्रमाणिकता प्राप्त करने में असमर्थ रहे। वाशिंगटन और बीजिंग के बीच बढ़े तनाव के समय पर, नवीनतम स्पाट केंद्र CAAC पर आंशिक रूप से 12 मार्च को अपनी गतिविधि के आधार पर विदेशी एयरलाइनों पर अपनी सीमा निर्धारित करने का निर्णय ले रहा है। 

 

 CAAC ने गुरुवार को कहा कि 12 मार्च के शेड्यूल में शामिल न होने वाली सभी विदेशी एयरलाइंस अब प्रत्येक सप्ताह चीन में एक अंतरराष्ट्रीय मार्ग संचालित करने में सक्षम होंगी। चीन आने पर यात्रियों का कोरना टेस्ट किया जाएगा। ऐसे रूट जिनके यात्री लगातार तीन सप्ताह तक कोविड-19 के लिए निगेटिव पाए जाते हैं, उन्हें प्रत्येक सप्ताह एक अतिरिक्त उड़ान संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। सीएएसी ने आगे बताया कि और जिन रूट्स में 5 या उससे अधिक यात्री कोविड-19 टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाते हैं तो उन घरेलू व विदेशी वाहकों को कम से कम एक सप्ताह के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!