बढ़ते प्रदूषण से चीन पर छाएं संकट के बादल, ओजोन गैस में 11 फीसद की वृद्धि

Edited By Ashish panwar,Updated: 17 Jan, 2020 09:30 PM

china beijing pollution ozone health issues

चीन की राजधानी बीजिंग पर इन दिनों प्रदूषण का संकट मंडरा रहा है। चीन में हाल में जारी एक रिपोर्ट में हानिकारक ओजोन गैस के बढ़ते स्‍तर पर चिंता जाहिर की गई है। हालांकि, चीन ने इस अवधि के दौरान अपने औसत सल्फर डाइऑक्साइड के स्तर भारी कमी लाई थी। इस...

इंटरनेशनल डेस्कः चीन की राजधानी बीजिंग पर इन दिनों प्रदूषण का संकट मंडरा रहा है। चीन में हाल में जारी एक रिपोर्ट में हानिकारक ओजोन गैस के बढ़ते स्‍तर पर चिंता जाहिर की गई है। हालांकि, चीन ने इस अवधि के दौरान अपने औसत सल्फर डाइऑक्साइड के स्तर भारी कमी लाई थी। इस हानिकारक गैस में करीब 55 फीसद की कमी देखी गई । लेकिन ओजोन गैस के बढ़ते स्‍तर ने ड्रैगन की‍ चिंता बढ़ा दी है। प्रदूषण से लड़ने के राष्ट्रीय प्रयासों के बावजूद इस अवधि में 11 फीसद की वृद्धि हुई है। पिछले साल चीन की एक रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे हुए थे। इस रिपोर्ट में दिखाया गया था कि हर साल चीन में वायु प्रदूषण से 16 लाख लोगों की मौत होती है। यह चीन में कुल मौतों का 17 फीसद है। बीजिंग में कोयला खनन अौर स्‍टील उत्‍पादन के कारण धुंध काफी गहरी हो जाती है। इससे आकाश सलेटी दिखने लगता है। चीन के एक कोने दूसरे कोने तक धुंध छा जाता है। इससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

 

आजोन के प्रदूषण के कारण वर्ष 2016 में चीन में करीब 70 हजार लोगों की वक्‍त से पहले मौत हो गई थी। ओजोन अल्‍ट्रावॉयलट रेडिएशन को रोकर पृथ्‍वी पर जीवन की सुरक्षा करती हैं। धरती पर ओजोन गैसों की वृद्धि से सांस संबंधी बीमारियां उत्‍पन्‍न होती हैं। इससे लोगों का वक्‍त से पहले मौत हो जाती है। नाइट्रोजन ऑक्‍साइड और वोलाटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंडस्‍ के बीच सूरज की रोशनी के रहते केमिकल रिएक्‍शन के कारण ओजोन बनती है। हालांकि चीन ने पिछले कई वर्षों से प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए बड़े कदम उठाए हैं। प्रदूषण की मात्रा बढ़ने पर सरकार फैक्ट्रियों को बंद करने में कोई कोताई नहीं बरतती है। कोयले पर निर्भर बिजली बनाने वाली फैक्ट्रियों को बंद किया गया है। महज सात साल पहले चीन के 90 फीसद शहरों में प्रदूषण का स्तर मानकों से ज्यादा था। इससे प्रतिवर्ष लाखों लोग काल कवलित होते थे। चीन ने इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से कदम उठाए और आज उसके शहरों की वायु गुणवत्ता काफी हद तक सुधर गई। भारत के अब तक के कदम कारगर नहीं साबित हुए। 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!